बार्ड परीक्षा में अनुचित साधनों पर रोक के लिए उडऩदस्तें में महिलाओं को किया शामिल

Samachar Jagat | Monday, 27 Feb 2017 11:43:41 AM
female personnel Including in Udnhdaste

जयपुर । बोर्ड परीक्षाओं में अनुचित साधनों पर रोक लगाने और नकल जैसे प्रकरणों को रोकने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से हमेशा से ही कुछ ना कुछ नए एक्सपेरिमेंट किए जाते रहे है। लेकिन तब भी शिक्षा विभाग इस तरह के अनुचित साधनों के इस्तेमाल को रोकने में नाकाबिल रही है। इस बार भी शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अनुचित साधनों के उपयोग पर रोक लगाने के लिए एक विशेष उडऩदस्ते का गठन किया है।

इन उडऩदस्तों में इस बार पुरुषों के साथ-साथ महिलाए भी शामिल होगी। जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ऐसे उडऩदस्तों का गठन किया है जो प्रदेशभर के दूर-दराज के इलाकों में जाकर परीक्षा केन्द्रों का विशेष निरीक्षण करेगी। वहीं संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों का सघन निरीक्षण कर वहां की तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश करेगी।

जानकारी के अनुसार इस बार होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 66 विशेष उडऩदस्ते गठित किए जा रहे हैं जिसमें पांच महिलाओं को भी उडऩदस्ते में शामिल किया गया हैं। महिला उडनदस्तों में से एक उदयपुर में कार्य करेगा। महिला उडऩदस्ते सभी सेंटर्स पर बालिका व महिला परीक्षार्थियों की विशेष तलाशी लेंगे। प्रत्येक जिले में न्यूनतम एक विशेष उडऩदस्ता होगा।

संवेदनशील और बड़े जिलों के लिए दो या इससे अधिक विशेष उडऩदस्तें गठित किए जा सकते हैं। ये उडऩदस्ते शिक्षा उपनिदेशक और जिला शिक्षा अधिकारियों की ओर से गठित उडऩदस्तों के अतिरिक्त होंगे। ये उडऩदस्ते प्रतिदिन चार-पांच परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। ये रोज परीक्षा प्रारम्भ होने से 45 मिनट पूर्व एक परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न-पत्र खोलने, वितरण व अन्य व्यवस्थाओं आदि का निरीक्षण करेंगे।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.