प्रत्येक पंचायत समिति में खोली जाएगी आईटीआई: डॉ. जसवन्त सिंह

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2017 05:18:10 PM
Every panchayat committee will be opened in ITI: Dr. Jaswant Singh

जयपुर। राजस्थान के श्रम एवं नियोजन मंत्री डॉ. जसवन्त सिंह यादव ने आज विधानसभा में कहा है कि प्रदेश की प्रत्येक पंचायत समिति में आईटीआई स्थापित की जाएगी। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। डॉ. सिंह ने शुक्रवार को विधानसभा में प्रश्नकाल में विधायक शैतान सिंह के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि वित्तीय साधनों की उपलब्धता के आधार पर पोकरण में आईटीआई खोला जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोटकासिम उपखण्ड में पूर्व में प्राइवेट आईटीआई कार्यरत है फिर भी वहां पर राजकीय आईटीआई खोलने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि राज्य में हर जगह आईटीआई हो।

डॉ. यादव विधायक शैतान सिंह के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने के लिए मानदण्ड महानिदेशक (प्रशिक्षण) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा निर्धारित है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा बजट घोषणा वर्ष 2014-15 (संशोधित) के बिन्दु संख्या 136 के अनुसार अगले दो वर्ष में ऐसी कोई पंचायत समिति नहीं बचेगी जिसमें आईटीआई उपलब्ध नहीं हो उसकी पालना में राज्य की सभी पंचायत समितियों में राजकीय एवं निजी आईटीआई स्वीकृत हो चुकी हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.