सहकारी समितियां जैविक खेती के लिए जैविक खाद उपलब्ध कराएगी : सहकारिता मंत्री

Samachar Jagat | Monday, 16 Jan 2017 10:59:28 PM
Co-operative Societies to provide organic fertilizer for Organic farming says Cooperation minister Ajay Singh Kilak

जयपुर। राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने कहा कि राज्य सरकार रासायनिक खाद के प्रयोग से खेतों की मृदा को हो रहे नुकसान को रोकने के लिए जैविक खाद के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि 2016-17 के बजट अभिभाषण में राज्य में जैविक खेती को बढावा देने के लिए प्रकोष्ठ स्थापित करने की घोषणा के अनुरूप राजफैड में प्रकोष्ठ का गठन कर दिया गया है।

किलक ने बताया कि राज्य में राजफैड द्वारा सहकारी समितियों के माध्यम से जैविक खाद का विपणन किया जाएगा। उच्च गुणवत्ता वाले जैविक खाद के विपणन से ना केवल सहकारी समितियों को नया व्यवसाय मिलेगा अपितु उनके लाभ में भी वृद्धि होगी। जैविक खाद के उपयोग से खेतों में मृदा में भी पोषक तत्वों में वृद्धि होगी एवं रासायनिक खाद पर निर्भरता कम होगी।

राजफैड की प्रबंध संचालक डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि क्रय किए जाने वाले जैविक खाद की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिये राजफैड द्वारा केवल उसी जैविक खाद की आपूर्ति की जाएगी जिसके मापदण्ड भारत सरकार द्वारा फर्टिलाईजर कंट्रोल एक्ट में निर्धारित किए गए है। राज्य के किसानों को न्यूनतम दर पर जैविक खाद उपलब्ध कराने के लिए जैविक खाद निर्माताओं से ई-निविदा के माध्यम से निविदा आमंत्रित की गई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.