9 दिनों तक व्रत रखकर मां की अराधना करेंगे सीएम योगी

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Mar 2017 02:39:56 PM
CM Yogi will worship mother by keeping fast for 9 days

यूपी। उत्तरप्रदेश के नए सीएम बने योगी आदित्यनाथ 29 मार्च शुरू होने वाले नवरात्र में पूरे 9 दिन व्रत रखकर मां की अराधना करेंगे। व्रत के दौरान योगी आदित्यनाथ 9 दिनों तक सिर्फ फलाहार ही करेंगे। जानकारी के अनुसार योगी आदित्यनाथ व्रत के दौरान सुबह के जलपान में मखाना-मूंगफली के साथ फल या जूस लेंगे।

जानकारी के अनुसार चैत्र नवरात्र में कलश स्थापना नहीं करते सिर्फ संकल्प करते हैं। इसमें वह कहीं भी हों व्रत रख सकते हैं लेकिन शारदीय नवरात्र में कलश स्थापना होती है और नौ दिनों तक पूजा की जाती है। दोनों ही नवरात्रों में नवमी के दिन कन्याओं को भोजन करवाकर मां की अराधना की जाती है।

उधर नवरात्र के दिनों में व्रत रहने के बावजूद सीएम योगी आदित्यनाथ की उर्जा में कोई कमी नहीं दिखती। वह सुबह साढ़े तीन बजे उठकर योग और नियमित दिनचर्या का पालन करते हैं। नवरात्र के दिनों में भी दिनचर्या को लेकर उनका कठोर अनुशासन देखने को मिलता है। लोग इसी कठोर दिनचर्या को सीएम की फिटनेस का राज बताते हैं।

सामान्य दिनों में भी सीएम का मेन्यू बेहद छोटा और सादा रहता है। उनकी सब्जी में न के बराबर मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। सादी रोटी, चावल, दाल के साथ कभी-कभी पापड़ और कोई मिठाई। सीएम के मेन्यू में बस इतनी ही चीजें होती हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.