गांवों को स्मार्ट बनाने की मुख्यमंत्री की योजना चढऩे लगी परवान पर

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2017 12:52:33 PM
CM vasundhara raje's government new plan smart village

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की गांवों को स्मार्ट बनाने की योजना अब परवान पर चढऩे लगी है। गांवों को स्मार्ट बनाने को लेकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस बार के बजट में भी इसके लिए विशेष घोषणा की थी। इसी के तहत जयपुर के गांवों को स्मार्ट बनाने की तैयारी की जा रही है। अब जयपुर में सबसे ज्यादा स्मार्ट गांव होंगे।

प्रदेश के गांवों को आबादी के लिहाज से जयपुर के सबसे ज्यादा 89 गांव ऐसे हैं, जो बजट घोषणा के दायरे में आ रहे हैं। ग्रामीण विकास विभाग ने जब योजना की क्रियान्विति के लिए मशक्कत की तो शुरुआत में ऐसे कुल 953 गांव चिह्नित किए थे, जिनकी आबादी पांच हजार से अधिक हैं। पहले सरकार इन गांवों को स्मार्ट विलेज के तौर पर विकसित करेगी।

वहीं स्मार्ट गांवों की दौड़ में जयपुर के बाद कोटा, भीलवाड़ा, जालौर और सीकर जिले भी है। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने इस बार के बजट में घोषणा की थी कि प्रदेश में पांच हजार से अधिक आबादी वाले गांवों को स्मार्ट विलेज के तौर पर विकसित किया जाएगा। ऐसे गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने के लिए सौर ऊर्जा से स्ट्रीट लाइट, वाई-फाई,  ई-लायब्रेरी, खेल मैदान, कचरा प्रबंधन, चारागाहों के विकास जैसी सुविधाएं विकसित की जाएगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.