चित्तौडग़ढ़ रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की स्वीकृति

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Nov 2016 11:13:51 AM
chittorgurh approval for construction of a world class railway station

नई दिल्ली। चित्तौडग़ढ़ रेलवे स्टेशन भी अब वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन होगा। चित्तौडग़ढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने अक्टूबर माह में केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु से भेंट कर चित्तौडग़ढ़ रेलवे स्टेशन को इण्डियन रेलवे स्टेशन डवलपमेंट कॉरपोरेशन लि. द्वारा बनाये जो रहे वर्ल्ड क्लास स्टेशन की सूची में चित्तौडग़ढ़ को भी जोडने की मांग की थी। सांसद जोशी की मांग पर केन्द्रीय मंत्री ने तुरंत ही अधिकारियों को क्रियान्विति के निर्देश दिये थे।

 सांसद जोशी के अनुसार इस स्वीकृति की आधिकारिक पुष्टि रेलवे के द्वारा कर दी गई है कि चित्तौडग़ढ़ रेलवे स्टेशन भी इस सूची में सम्मिलित हो गया है। इस घोषणा से अब रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं का विस्तार होगा। वर्तमान में रेलवे कुछ चुनिन्दा स्टेशनों को ही इस योजना में विकसित कर रहा था। चित्तौडग़ढ़ में भी पीपीपी मोड़ पर इसका कार्य होगा। 

उन्होने बताया कि इस सूची में सम्मिलित होने के बाद अब
 चित्तौडगढ़ रेलवे स्टेशन परिसर आधुनिक सुविधाओं से युक्त हो जाएगा। इसके साथ ही यात्री सुविधाओं के अपेक्षित वेटिग रूम का निर्माण, एटीएम सुविधा, इंटरनेट सुविधा, हैल्प काउंटर, पार्सल सुविधा व यात्री सुविधाओं का स्पष्ट भौगोलिक वर्गीकरण, डिस्पेंनसरी एवं मेडिकल शॉप, खाली जगहों पर गार्डन सुविधा, खाली भूमि का व्यावसायिक उपयोग करने के प्रस्ताव तैयार होगे। 

सांसद जोषी के अनुसार आगामी 25 वर्षों की आवश्यकता को देखते हुये प्रस्ताव बनाये जाएंगे।
जोशी ने बताया कि चित्तौडग़ढ़ रेलवे स्टेषन पर बाहर से आने वाले एवं ट्रेनों से होकर गुजरने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेषन पर ही चित्तौडग़ढ़ दर्शन हो सकें, इसके लिये स्टेशन पर खाली स्थानों व दीवारों पर चित्रकारी फोटो गैलेरी एवं छाया चित्रों के माध्यम से क्षेत्र के प्रसिद्ध स्थानों के दर्शन कराने की भी कोषिष की जाएगी।

वर्ल्ड क्लास स्टेशन की घोषणा के बाद आगामी समय में आवश्यकता के अनुसार विकास के प्रस्ताव इस योजना में बनाकर रेल मंत्रालय भेजे जाएंगे।

उल्लखनीय है कि सांसद सी.पी.जोशी के प्रयासों से वर्तमान में भी यहा कई विकास कार्य प्रगति पर है एवं कई स्वीकृत हो चुके है। सांसद सी.पी.जोशी ने इस स्वीकृति के लिये केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु एवं रेल राज्य मंत्री मनोज कुमार सिन्हा का आभार व्यक्त किया।

 चित्तौडगढ़ रेलवे स्टेशन परिसर आधुनिक सुविधाओं से युक्त हो जाएगा। इसके साथ ही यात्री सुविधाओं के अपेक्षित वेटिग रूम का निर्माण, एटीएम सुविधा, इंटरनेट सुविधा, हैल्प काउंटर, पार्सल सुविधा व यात्री सुविधाओं का स्पष्ट भौगोलिक वर्गीकरण, डिस्पेंनसरी एवं मेडिकल शॉप, खाली जगहों पर गार्डन सुविधा, खाली भूमि का व्यावसायिक उपयोग करने के प्रस्ताव तैयार होगे। सांसद जोषी के अनुसार आगामी 25 वर्षों की आवश्यकता को देखते हुये प्रस्ताव बनाये जाएंगे। 

जोशी ने बताया कि चित्तौडग़ढ़ रेलवे स्टेषन पर बाहर से आने वाले एवं ट्रेनों से होकर गुजरने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेषन पर ही चित्तौडग़ढ़ दर्शन हो सकें, इसके लिये स्टेशन पर खाली स्थानों व दीवारों पर चित्रकारी फोटो गैलेरी एवं छाया चित्रों के माध्यम से क्षेत्र के प्रसिद्ध स्थानों के दर्शन कराने की भी कोषिष की जाएगी। 

वर्ल्ड क्लास स्टेशन की घोषणा के बाद आगामी समय में आवश्यकता के अनुसार विकास के प्रस्ताव इस योजना में बनाकर रेल मंत्रालय भेजे जाएंगे। उल्लखनीय है कि सांसद सी.पी.जोशी के प्रयासों से वर्तमान में भी यहा कई विकास कार्य प्रगति पर है एवं कई स्वीकृत हो चुके है। सांसद सी.पी.जोशी ने इस स्वीकृति के लिये केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु एवं रेल राज्य मंत्री मनोज कुमार सिन्हा का आभार व्यक्त किया।


 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.