चाईनीज मांझे बेचने वालो की धरपकड़ हो !

Samachar Jagat | Monday, 02 Jan 2017 08:27:25 AM
chinese manza traders will be on radar

जयपुर । नए साल की शुरुवात के साथ ही पंतग उडाने वालों का शौक परवान पर चढ़ने लगा है। ऐसे में जयपुर शहर में पक्षी प्रेमियों की चिंता चाईनीज मांझे को लेकर है। पिछले कुछ सालों से चाईनीज मांझे के बढते इस्तेमाल औऱ पक्षियों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए शहर के नागरिक एकजूट होने लगे है। 

रविवार को पक्षियों को बचाने के लिए पक्षी प्रेमी इकट्ठा हुए औऱ चाईनीज मांझे से पक्षियों को बचाने का सकल्प लिया। लोगो ने चाईनीज़ मांझा विक्रेताओं पर कडी कार्यवाहीं की मांग की। राजस्थान जन मंच पक्षी चिकित्सालय में रविवार को जयपुर के अलग- अलग क्षेत्रों से जुटे कार्यकर्ताओं ने पतंग की डोर से घायल होने वाले पक्षियों की जान बचाने का सकंल्प लिया। इस पुनीत कार्य के लिए उन्होनें अपने-अपने क्षेत्रों में पक्षी सहायता कैम्प स्थापित करने का निर्णय लिया।

मालवीय नगर स्थित राजस्थान जन मंच पक्षी चिकित्सालय में झोटवाड़ा, अम्बाबाड़ी, जगतपुरा, विद्याद्यर नगर, सुभाष चैक, राजा पार्क, मालवीय नगर, सांगानेर, ट्रांसपोर्ट नगर आदि क्षेत्रों से आए कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इस अवसर पर सभी ने एक स्वर में सरकार से मांग की, कि केवल चाईनीज़ मांझा पर प्रतिबन्ध लगाना मात्र उपचार नहीं है।

सरकार को इसकी पालना के लिए सख़्त कार्यवाहीं भी करनी चाहिए। प्रतिनिधियों ने लोगों से आग्रह किया कि सुबह-शाम के समय पतंग न उड़ाये एवं मांझा का उपयोग नहीं करें।

शहर के पक्षी प्रेमी पक्षी सहायता अभियान शुरु करेगे।कई संस्थाए अलग-अलग क्षेत्रों हेतु क्षेत्र अनुसार हैल्प लाईन नम्बर जारी करेगी एवं जयुपर में पक्षियों की रक्षा हेतु टीमों का गठन किया जायेगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.