असम: एपीएससी अध्यक्ष को हटाने के लिए राज्यपाल से अनुरोध

Samachar Jagat | Thursday, 10 Nov 2016 04:49:26 PM
Chairman requested the governor to remove APSC

गुवाहाटी। असम सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार असम लोक सेवा आयोग (एपीएससी) के अध्यक्ष राकेश पॉल के निलंबन का राज्यपाल से अनुरोध किया है।  मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की कल शाम यहां हुई बैठक में पॉल को पद से हटाने के लिए राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित को पत्र लिखने का निर्णय लिया गया। चूंकि आयोग के अध्यक्ष का पद संवैधानिक होता है, इसके मद्देनजर राज्य सरकार अपने स्तर से अध्यक्ष को नहीं हटा सकती।
 
उनको हटाने की अनुशंसा राज्यपाल राष्ट्रपति को भेजेंगे जो उच्चतम न्यायालय से विचार-विमर्श के बाद ही कोई निर्णय लेंगे। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पॉल को हटाने के बारे में मंत्रिमंडल का निर्णय कल रात ही राज्यपाल को भेज दिया गया है। 

आयोग के वर्तमान अध्यक्ष के हटने के बाद ही राज्य सरकार आयोग के किसी मौजूदा सदस्य को कार्यकारी अध्यक्ष बना सकती है जब तक कि किसी को पूर्णकालिक अध्यक्ष नियुक्त नहीं किया जाता। 

पॉल को गत चार नवम्बर को आयोग की नियुक्तियों में उम्मीदवारों से रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था । आयोग का नौकरी घोटाला गत माह डिब्रूगढ़ में एक सहायक अभियंता नबाकांत पाटिर की गिरफ्तारी के बाद सामने आया था। 

उसके खुलासे के बाद पॉल की गिरफ्तारी की गई थी। वह अभी पुलिस हिरासत में है। पाटिर के खुलासे के बाद आयोग के एक सदस्य सामेदुर रहमान को कल गिरफ्तार किया गया, वह भी पाटिर के साथ पुलिस हिरासत में है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.