होमगार्ड जवानों से रिश्वत लेकर ड्यूटी लगाने का वीडियो हुआ वायरल

Samachar Jagat | Sunday, 26 Mar 2017 05:00:43 AM
Cash-for-duty video of Home Guard jawans goes viral

बीकानेर। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में करीब एक दर्जन होमगार्ड जवानों ने अधिकारियों पर रिश्वत लेने के बाद ही ड्यूटी लगाने का आरोप लगाया है और उन्होंने धमकी दी है कि अगर उनकी समस्याओं का हल नहीं किया गया तो वे आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाएंगे।

वीडियो फुटेज बीकानेर डिवीजन के बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू जिलों के जवानों से संबंधित है।

जवानों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही केंद्रीय और राज्य सरकार के पदाधिकारियों से 31 मार्च तक उनकी शिकायतों का हल किए जाने की अपील की। वीडियो में कहा गया है कि यदि उनकी शिकायतों पर 31 मार्च तक सुनवाई नहीं हुई तो वे आत्महत्या करने पर मजबूर हो जायेंगे।

वायरल हुए वीडियो में जवान आरोप लगा रहे हैं कि जवानों के बीच अधिकारियों के एजेंट हैं जो ड्यूटी लगवाने के रुपये वसूलते हैं।

हवलदार पोकर राम ने वीडियो में आरोप लगाया कि यहां कई ऐसे जवान हैं जिनकी ड्यूटी लंबे समय से नहीं लगी और उनके परिवारों की स्थिति अच्छी नहीं है।

एक अन्य जवान ने कहा कि मैं वर्ष 2002 से सीमा गृह रक्षा दल में भर्ती हुआ था और तभी से रिश्वत का यह खेल चल रहा है। लेकिन एजेंट पांच से छह हजार रुपये की मांग करता है।

जवान बलकार सिंह ने भी ऐसे ही आरोप लगाए।

गौरतलब है कि राजस्थान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने पिछले दिनों कार्यवाहक कमाण्डर वीर सिंह को ड्यूटी लगाने के एवज में एक जवान से तीन हजार रुपए की कथित रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया था।

अतिरिक्त एसपी राजेंद्र सिंह ने कहा कि हमें जवानों से इस संबंध में शिकायतें मिलती रही हैं और उसके बाद हमने कार्रवाई की है।

कमांडेंट देवकीनंदन स्वामी ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि मांग आने पर जवानों को रोटेशन के आधार पर ड्यूटी पर भेजा जाता है।

उन्होंने कहा कि अगर ऐसी कोई शिकायत दर्ज करायी जाती है तो हम सख्त कार्रवाई करेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.