ऑपरेशन डिकॉयः भ्रूण लिंग जांच में लिप्त दलाल गिरफ्तार, जयपुर PCPNDT सेल की 51वीं कार्रवाई

Samachar Jagat | Sunday, 18 Dec 2016 12:15:39 PM
brokers arrested involved in the investigation of fetal sex screening by jaipur PCPNDT cell

जयपुर। राजस्थान राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ एवं हरियाणा के सिरसा जिले की पीसीपीएनडीटी इकाई ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए शनिवार को लिंग जांच गंगानगर में डिकॉय कार्यवाही की एवं भ्रूण लिंग जांच कराने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले एक दलाल को बीस हजार की डिकॉय राशि के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया है।

अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी नवीन जैन ने बताया कि संयुक्त टीमों द्वारा की गयी इस कार्यवाही में दलाल अमरसिंह पुत्र जयमल मेघवाल आयु 30 वर्ष निवासी पंजाब को लेने-देन में उपयोग की गयी बीस हजार रुपये की नम्बरी डिकॉय राशि के साथ रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया गया है। 

उन्होंने बताया कि यह दलाल गंगानगर के लालगढिया हॉस्पीटल में सहायक के पद पर काम करता है। उन्होंने बताया कि इस हॉस्पिटल से संबंधित चिकित्सक से पूछताछ की जा रही है और जांच के बाद आगामी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ द्वारा की गयी यह 51वीं डिकॉय कार्यवाही इस वर्ष की 21वीं कार्यवाही है। इस कार्यवाही में टीम सदस्यों में पीबीआई थाना के इंचार्ज सीआई सीताराम, एसआई विक्रम सेवावत, देवेंद्र सिंह, लालूराम, सिरसा टीम के डॉ. विरेश भूषण, डॉ. बुधराम व डॉ. हरसिमरण सिंह व अन्य शामिल हैं।

मिशन निदेशक ने बताया कि हमें सूचना मिली कि श्रीगंगानगर जिले में पैसे लेकर लिंग जांच के कार्य को निभर्यता के साथ किया जाता है। इस संबंध में हरियाणा टीम को लालगढिया हॉस्पीटल के कर्मचारी अमरसिंह की लिंग जांच में संलिप्त की सूचना भी मिल रही थी। हरियाणा टीम की सहायता से अमरसिंह से सम्पर्क करने को कहा गया एवं बीस हजार रूपये में सौदा तय कर किया था। तय योजना के अनुसार शनिवार को 12 बजे श्रीगंगानगर आने को कहा गया। इस कार्यवाही में राजस्थान राज्य प्रकोष्ठ एवं हरियाणा सेल ने संयुक्त टीम गठित कर पूरी कार्यवाही को पूरा किया।

यूं की गयी कार्यवाही 
जैन ने बताया कि अमरसिंह के बताये अनुसार लालगढिया हॉस्पीटल में पंजीकृत सोनोग्राफी सेंटर डिकॉय दल पहुंचा एवं अमरसिंह ने अपनी स्वयं की पहचान पत्र देकर बोगस ग्राहक का अल्टासाउंड करवा दिया। कुछ देर बाद ही गर्भ में भ्रूण लिंग के बारे में बताया एवं जानकारी देकर बीस हजार रूपए ले लिए। इशारा मिलते ही टीम ने अमरसिंह को रंगे हाथों दस्तयाब किया। बहरहाल, टीम अमरसिंह को दस्तयाब करते हुए पूछताछ कर रही है। उन्होंने बताया कि चूंकि सोनोग्राफी सेंटर पंजीकृत हैं इसलिए अनुसंधान कर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

अब तक 51 डिकॉय, वर्ष में 21वां
राज्य पीसीपीएनडीटी सेल की ओर से लगातार कार्रवाई करते हुए अब तक राज्य में 51 कार्रवाई की जा चुकी है। शनिवार को श्रीगंगानगर में हुई कार्रवाई 51वीं है और इस वर्ष की 21वीं कार्रवाई है। एनएचएम के मिशन निदेशक नवीन जैन के निर्देशन में इस वर्ष की यह 21वीं सफल कार्रवाई की है जबकि श्रीगंगानगर व हनुमानगढ जिले में भी अब तक की पांचवीं कार्रवाई है।

मिलकर पकडेंगे भ्रूण हत्यारों को
राज्य सरकार कन्या भ्रूण हत्यारों को पकडने के लिए गंभीर है और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने डिकॉय कार्यवाही नियमित रखने के निर्देष दिये हैं। नतीजन लगातार कार्रवाई कर अपराधियों को पकडा जा रहा है। इसी कडी में 21 व 22 नवंबर को जयपुर में इंटर स्टेट पीसीपीएनडीटी सेमिनार किया गया था। जिसमें हरियाणा, उतर प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ, दिल्ली, मध्यप्रदेश आदि राज्यों के सीमांत जिलों के समुचित प्राधिकारी शामिल हुए थे। 

शनिवार को हुई कार्रवाई में भी दोनों राज्यों की वही टीम शामिल थी, जो इस सेमिनार में मौजूद थी। मिशन निदेशक नवीन जैन ने बताया कि सभी राज्यों का संयुक्त संकल्प है कि कन्या भ्रूण हत्यारों को सलाखों के पीछे भेजा जाएगा ताकि बेटियों के हत्यारे खुलेआम न घूम सके।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.