अब राजस्थान में मनचलों की खैर नहीं!

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 03:45:30 PM
Anti romeo cell Constituted in rajasthan shortly just like UP

जयपुर। यूपी के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आते ही यूपी में कई तरह के सुधरों के प्रयास तेज हो गए है। वहीं योगी आदित्यनाथ भी यूपी की कानून व्यवस्थाओं को दुरस्त करने के लिए लगातार बैठके लेकर अधिकारियों को निर्देश दे रहे है। इसी का परिणाम है कि यूपी में मनचले लडक़ों से लड़कियों को सुरक्षित रखने के लिए एंटी रोमियों सैल का गठन किया गया है।

ये सैल ऐसे मनचले युवकों पर नजर रखेगी जो स्कूल या कॉलेज के बाहर सहित इलाके में लड़कियों को तंग करते है। यूपी में बढ़ते महिला अपराधों को लेकर ऐसा कदम उठाने की न सिर्फ जरूरत थी बल्कि ऐसे बदलाव की बेहद आवश्यकता थी। लेकिन अब खबर आई है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस रास्ते पर राजस्थान भी आगे बढ़ रहा है।

इसके तहत राजस्थान में भी एंटी रोमियों दलों के गठन के फॉर्मूले को जल्द ही लागू करने के संकेत राजस्थान के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने दिए हैं। गुलाब चंद कटारिया ने कहा है कि लड़कियों के साथ छेड़छाड़ को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश में बनाए गए एंटी रोमियों दस्तों की सफलता के बाद प्रदेश में भी ऐसे दस्ते बनाए जा सकते हैं। कटारिया ने एक बयान में कहा कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस काफी सजग है तथा पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष इसमें 32 प्रतिशत की कमी आई है।

उन्होंने कहा कि जयपुर में दो नियंत्रण कक्ष भी खोले गए हैं जिनकी वजह से भी अपराधों में कमी आई है। उत्तर प्रदेश में लड़कियों के साथ छेड़छाड़ रोकने के लिए बनाए गए एंटी रोमियों दस्तों के बारे में कटारिया ने कहा कि इसमें सफलता मिली तो प्रदेश में भी ऐसे दस्ते बनाए जा सकते हंै। इसके उससे पहले जल्द ही एक कमेटी का गठन किया जाएगा।

जो इस पर अपनी सिफारिशें आने के बाद इस फैसला देगा। गौरतलब है कि सीएम पद की कुर्सी संभालते ही योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में लड़कियों के साथ हो रही छेडख़ानी की वारदातों पर लगाम लगाने के लिए एंटी रोमियो दलों का गठन किया है।

भाजपा ने चुनावों से पहले उत्तर प्रदेश में एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाने का वादा किया था। उत्तरप्रदेश के हर जिले की पुलिस ऐसे दलों के लिए पुलिसकर्मियों का चुनाव करेंगी और उन्हें महिलाओं की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा।

एंटी रोमियो दल में कौन होगा शामिल

ये दो पुलिसकर्मियों की एक टीम है जिसमें कई टीमें हो सकती है। इस टीम में दोनों पुरुष हो सकते हैं और दोनों महिलाएं हो भी सकती हैं और एक महिला और एक पुरुष भी हो सकता है।

ये होगा इनका काम

जिन-जिन इलाकों में आम तौर पर लड़कियों के साथ छेडख़ानी की शिकायतें आती हैं जैसे स्कूल, कॉलेज, बाज़ार, इंडस्ट्रियल इलाके आदि। इन इलाकों में एंटी रोमियो दल के के कर्मी वर्दी या सादे कपड़ों में गश्त करेंगी। अगर किसी को छेडख़ानी करते देखेंगी, तो पकड़ेंगी और उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगी।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.