अन्नपूर्णा रसाई योजना: अब गरम-गरम हलवे का लुफ्त उठा सकेंगे लोग

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2017 04:48:41 PM
Annapurna rasoi yojana : Now people will be able to hot-hot halwa

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से शुरू की गई अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत अब लोग गर्म-गर्म हलवे का भी आनंद ले सकेंगे। जानकारी के अनुसार अन्नपूर्णा रसोई योजना में केसरिया हलवा, एप्पल हलवा, मैंगो हलवा, पाईनेप्पल तथा बनाना हलवा भी मिलेगा।

वार्षिक प्रतिवेदन 2016-17 के अनुसार 15 दिसम्बर 2016 को शुरू की गई इस योजना के तहत नाश्ते में पोहा, मसाला उपमा, सेवइयां, इडली सांभर तथा भोजन में दाल-चावल, कढ़ी-चावल, मसाला खिचड़ी आदि दिए जाते हैं। वहीं इस बार रसोई की मैन्यू में भी कई चीजों को बदला गया है।

इस बदले हुए मैन्यू के अनुसार अब जीरा, अजवाइन, मसाला, मिर्च तथा सादी रोटियां, सादा चावलए खिचड़ी, स्पेशल दाल मसाला, दाल तडक़ा, मिक्स दाल एवं खट्टी-मीठी दाल, पंजाबी एवं मसाला कढ़ी, ज्वार, बाजरा, गेंहू की खींच के साथ चूरमा गुलाब, चूरमा इलायची आदि को भी शामिल किया गया है।

प्रतिवेदन के अनुसार योजना का उद्देश्य राज्य के नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता का पौष्टिक एवं स्वच्छता के साथ रियायती दरों पर नाश्ता एवं भोजना उपलब्ध कराना है। इस योजना में मुख्य रुप से शहरी क्षेत्र में बाहर से आए मजदूर, रिक्शा चालक, विद्यार्थी, कामकाजी एवं मध्यम वर्गीय के साथ गरीब परिवार को लाभ मिलेगा।

प्रथम चरण में यह योजना सातों संभागीय मुख्यालयों के साथ प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा जिला मुख्यालयों पर शुरु की गई। दूसरे चरण में इसे नगर निगम, नगर परिषद तथा नगरपालिका क्षेत्र में लागू किया जाएगा। द्वितीय चरण में पांच सौ रसोई वैन के माध्यम से नाश्ता एवं भोजन परोसा जाना प्रस्तावित है। 
वार्ता
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.