वेडिंग प्लानर : रंग और रौनक भरा करियर

Samachar Jagat | Thursday, 13 Apr 2017 10:40:13 AM
Wedding Planner: Coloring and Lively Career

सौरभ को अपने घर के इवेंट्स को ऑर्गेनाइज करना बेहद पसंद है और वह अपने मिलनसार स्वभाव के चलते लोगों के साथ बहुत जल्दी घुल-मिल जाता है। अपने स्वभाव और रुचि को सौरभ ने अपने करियर से जोड़ा और उसने वेडिंग प्लानर बनने का फैसला किया। 

अगर आपकी सोच भी इनोवेटिव और क्रिएटिव है, आप दूसरों की मांग को समझते हैं, बाजार के नवीनतम ट्रैंड्स के बारे में आपको सारी जानकारी रहती है और आपके पास अच्छे संपर्क भी हैं, तो आप वेडिंग प्लानर बनकर अपने करियर को एक शानदार मुकाम दे सकते हैं। यह एक नया, उभरता हुआ क्षेत्र है और इस फील्ड की खासियत यह है कि इसमें कभी भी मंदी नहीं आ सकती क्योंकि भारत में शादियां तो हमेशा धूम-धड़ाके वाली ही होती रहेंगीं!

चुनौतियां अनेक
वेडिंग प्लानर का कार्य शादी के समारोह में तमाम तैयारियों को सही समय पर बेहतर तरीके से संचालित करना होता है। वेडिंग प्लानर को रस्मों से लेकर हर छोटे-छोटे प्रबंध करने पड़ते हैं। यह एक चुनौती भरा करियर है। अगर आप वेडिंग प्लानर बनना चाहते हैं, तो सबसे पहली जरूरी बात यह है कि आपको जिम्मेदार होना चाहिए। साथ ही इस क्षेत्र में आपकी रुचि होना भी जरूरी है।

 यदि आपके भीतर निर्णय लेने की क्षमता, रचनात्मकता, प्रबंधन का गुण, मिलनसार स्वभाव, लोगों से बातचीत का अच्छा ढंग, टीम के साथ कार्य करने की क्षमता, किसी विपरीत स्थिति से निपटने का साहस और लास्ट मिनिट चेंजेस के लिए तैयार रहने जैसे गुण हैं, तो इस क्षेत्र में आप सफल हो सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट महत्वपूर्ण
हर काम समय से करना अगर आपकी आदत है, तो इसका फायदा आपको अपने इस काम में भी बहुत होगा। किसी शादी की व्यवस्थाएं संभालते हुए आपको समय प्रबंधन का खास खयाल रखना होता है। शादी में आए हर मेहमान की चाहत होती है कि उसे सारी सुविधाएं समय पर प्राप्त हों। 

समय का सही प्रबंधन आपको अपने क्लाइंट की हर मांग को पूरा करने में मदद करता है। अपनी टीम पर नियंत्रण और टीम से काम कराने का गुण भी आपके भीतर होना चाहिए। एक अच्छे वेडिंग प्लानर को बिना बताए ही हर आम और खास मेहमान की जरूरत का पता होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता
वेडिंग प्लानर के रूप में करियर बनाने के लिए आप इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े कोर्स कर सकते हैं। यदि आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं, तो इवेंट ैनेजमेंट के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। यदि आप पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो आपको किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री प्राप्त करनी होगी। शैक्षणिक तौर पर सक्षम होने के बाद आप किसी भी अच्छी इवेंट कंपनी से जुडक़र अपने करियर की शुरूआत कर सकते हैं।

संभावनाएं हैं अपार
भारत में शादी का समारोह किसी भव्य इवेंट से कम नहीं होता है। शादी के समारोह पर खूब पैसे खर्च किए जाते हैं। फिलहाल भारत में इस उद्योग को शुरूआत अवस्था में ही माना जा सकता है लेकिन इस क्षेत्र में मांग और संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं। इसका बढ़ता दायरा युवाओं के लिए करियर की दृष्टि से भी अनेक द्वार खोल रहा है।  एक बार बाजार में आपकी साख जम जाए, तो इस क्षेत्र में आपको आगे बढऩे में कोई बाधा नहीं होगी। 

चूंकि यह क्षेत्र उद्यमिता से जुड़ा हुआ है, इसलिए आय भी प्रॉफिट के हिसाब से ही होती है। समय की कमी के कारण अब उच्च वर्ग ही नहीं, मध्यम वर्ग के लोग भी अपने घर के कार्यक्रम सुव्यवस्थित ढंग से कराने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार वेडिंग प्लानर या इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की सेवाएं ले रहे हैं। ऐसे में इस फील्ड में भविष्य को उज्जवल कहा जा सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.