योग को पाठ्यक्रम में शामिल कर सकती है उत्तराखंड सरकार

Samachar Jagat | Monday, 17 Apr 2017 04:18:58 PM
Uttarakhand government can join yoga course

कहते है योग लोगों को निरोगी रखता है, और योग के माध्यम से लोग बड़ी से बड़ी बीमारी से भी छुटकारा पा लेते है। अब इसी योग को उत्तराखंड सरकार  स्कूल, काॅलेज के पाठ्यक्रम में शामिल कर सकती है। 

उत्तराखंड के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा है कि पर्यावरण के दुष्प्रभाव रोकने और अन्य रोगों से मुक्ति पाने के लिए युवाओं को योग विद्या के लिए प्रेरित करना होगा। सरकार योग विषय को पाठ्यक्रम में शामिल करने के प्रयास भी कर रही है। 

योग विभाग की ओर से आयोजित भावातीत ध्यान द्वारा व्यक्ति विकास कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि योग शिक्षा को बढ़ावा देने में धन की कमी आड़े नहीं आएगी।

योग विषय को पढ़ाने वाले शिक्षकों के हितों का ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने को प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं।

योग विधा सहित अन्य पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देकर युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने को ठोस योजना तैयार की जा रही है।

उच्च शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक माहौल तैयार करने के लिए अभिनव प्रयोग किए जा रहे हैं। विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि योग शिक्षा के उन्नयन के लिए काम किया जाएगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.