सशस्त्र सीमा बल में 872 पदों के लिए भर्ती

Samachar Jagat | Friday, 10 Mar 2017 06:48:42 AM
SSB recruitment of 872 posts for SI, ASI, HC

सशस्त्र सीमा बल (SSB/एसएसबी) ने 872 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। एसएसबी में ये पद सब-इंस्पेक्टर (SI) (कम्युनिकेशन), असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) (कम्युनिकेशन) हेड कांस्टेबल अस्थाई आधार पर भरे जाएंगे। योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के साथ विज्ञापन जारी होने के 45 दिन बाद तक आवेदन कर सकते हैं।

एसएसबी भर्ती का विवरण
पदों की संख्या 872

क्र. सं. पद का नाम पदों की संख्या
1. सब-इंस्पेक्टर (कम्युनिकेशन) 16
2. असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (कम्युनिकेशन) 110
3. हेड कांस्टेबल (कम्युनिकेशन) 746


आयु सीमा : उम्मीदवार की आयु आवेदन की अंतिम दिनांक तक पद सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के लिए 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हेड कांस्टेबल के लिए 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी, एसटी के उम्मीदवार को 3 वर्ष की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। ओबीसी और अन्य को नियमों के अनुसार 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता : उम्मीदवार सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलिकम्युनिकेशन या विज्ञान के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स की डिग्री या समकक्ष होना चाहिए। उम्मीदवार असिस्टेंट सब-इंसपेक्टर के लिए 10वीं के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलिकम्युनिकेशन और 10+2 या 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट, हेड कांस्टेबल के लिए दसवीं या समकक्ष और इलेक्ट्रॉनिक्स में आईटीआई या इंटरमीडिएट या फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के साथ 10+2 होना चाहिए।

फीस : उम्मीदवार को सब-इंस्पेक्टर के लिए 200 रुपए, असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल के लिए 100 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट या चेक या आईपीओ बनाना होगा, जो कि सब इंस्पेक्टर और हेडकांस्टेबल के लिए इंस्पेक्टर जनरल, फ्रंटइयर, एचक्यू, एसएसबी, रानीखेत (Inspector General, Frontier, HQ, SSB, Ranikhet SBI, Ranikhet Branch Code – 0704) के फेवर में देय हो और एसबीआई की रानीखेत ब्रांच कोड-7976 को पेयबल हो। असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के लिए अकाउंट ऑफिसर, एसबीआई चेनीकुठी ब्रांच कोड-7976 (Accounts Officer, SBI Chenikuthi Branch Code – 7976) को पेयबल हो।

कैसे करें आवेदन : योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के साथ स्व: सत्यापित अपने दस्तावेजों की फोटो कॉपी भेज सकते हैं। ये दस्तावेज निम्न प्रकार हैं...
आयु
शैक्षणिक योग्यता
अनुभव प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
मूलनिवास/स्थाई निवास प्रमाण पत्र
दो स्वसत्यापित पासपोर्ट साइज की फोटो
11.5सेमीx27.5 सेमी के स्व:पते लिखित दो लिफाफे, जिन पर 25 रुपए का डाक टिकिट चिपका हो और जिस पर पद का नाम जिसके लिए आवेदन किया गया हो, लिखा हो, को निम्न पते पर भेजना होगा।
पता इस प्रकार है...

SI और हेड कांस्टेबल के लिए पता ः-

Inspector General, Frontier HQ SSB 
Ganiadeoli, Ranikhet, Almora- 263645

ASI के लिए आवेदन के लिए पता :-

Inspector General, Frontier HQ SSB Guwahati, 
H. No. 345, Nikita Complex, GS Road, 
Khanapara, PO/PS: Khanapara, Guwahati- 781022
 

इस फॉर्म विज्ञापन के दिनांक से 45 दिन के अंदर भेजना है। 
नोट : पहले यह दिनांक विज्ञापन के जारी होने के बाद 30 दिन थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 45 दिन कर दिया गया। विज्ञापन की दिनांक 31 दिसंबर 2016 से 6 जनवरी 2017 है।

आवेदन फॉर्म और विज्ञापन के लिए यहां  क्लिक करें

विज्ञापन के शुद्धि का विवरण के लिए यहां क्लिक करें



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.