सेलेक्शीन की जगह हो सकता है रिजेक्शन, अगर आपके रीज्यू्म भी है कुछ ऐसा...

Samachar Jagat | Thursday, 01 Jun 2017 09:15:42 AM
Rejection may be the replacement of Seleksian if your resume is also something like this

नई दि‍ल्ली। ज्यादातर कंपनि‍यां कि‍सी भी व्य,क्तिh‍ को जॉब देने के लि‍ए उसके रीज्यूरम को देखने के लि‍ए ज्या दा वक्ता नहीं लगातीं। CareerBuilder.com की एक रि‍पोर्ट के मुताबिक, हायरिंग मैनेजर्स औसतन एक पोस्ट  के लि‍ए 75 रीज्यूrम चेक करते हैं। और देखते है की वह ‘फि‍ट है या नहीं है’, इसका फैसला छह सेकंड में कर लेते हैं। इसलिए अपने रीज्यू म में कुछ अनाश्वतयक चीजों को तुरंत हटा देना चाहि‍ए ताकि‍ आपका सेलेक्शयन आसानी से हो सके।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा-2016 का परिणाम घोषित, कर्नाटक की नंदिनी बनी टॉपर


गैर जरूरी वर्क एक्स पीरि‍यंस 
करि‍यर एक्स पर्ट और रीज्यू म स्ट्रैजटजि‍स्टं कंपनी की फाउंडर एलि‍सा गेलबार्ड का कहना है कि‍ जरूरी नहीं कि‍ पुरान वर्क एक्सरपीरि‍यंस आपके वर्तमान काम के लि‍ए सीधे तौर पर उपयुक्तए हो। इसलिए अगर जॉब के लि‍ए वह जरूरी नहीं है तो टाइटल को हटादें। 

गलतियां ठीक करें
रिज्यूमे से आपकी पर्सनेलि‍टी को रि‍प्रेजेंट करता है। इसलिए उसमें कि‍सी तरह की गलती नहीं होनी चाहि‍ए। ऐसा होने पर सबसे पहला रि‍एक्शजन यही होगा कि‍ आप अपने काम को लेकर सीरि‍यस नहीं है। 


फेसबुक लैंग्वेज हटाएं 
रीज्यू म में कई लोग फेसबुक लैंग्वेज का यूज़ करते है, लेकिन क्या आप को पता है पर्सनेलि‍टी को रि‍प्रेजेंट करता है। भले ही आप कि‍सी आईटी कंपनी में जॉब के लि‍ए अप्लािई कर रहे हों, पर इसका ये यह मतलब नहीं कि‍ आप रि‍ज्यूज़मे को हल्के  में लें। यू को You लिखने की बजाए केवल U लि‍खेंगे तो इससे गलत मैसेज जाएगा। 

Bihar: फेल छात्रों का इंटर काउंसिल के बाहर हंगामा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज


भाषा बदलें 
वक्त के साथ बदले, रीज्यू म में वही पुरानी घि‍सीपि‍टी लाइनें यूज़ करना बंद करें। ये आपकी क्रि‍एटवि‍टी पर सवाल उठाते है। कई बार हम ऐसे शब्दों को यूज़ में लेते है जि‍नका अर्थ तो बहुत बड़ा नि‍कलता है मगर ये समझ नहीं आता की आप क्याब करते हैं। इसलिए आपने रीज्यूाम में साफ़ व सरल शब्दों का प्रयोग करे।  


बड़े-बड़े दावे नहीं
अपनी योग्यता को बढ़ा-चढ़ाकर पेश ना करें। क्युकी उसके पास यह पता करने के कई रास्ते  होते हैं कि‍ आप कि‍तने आप कि‍तने पानी में हैं। वह आपकी और से किये दावों जांच करवा सकते हैं। 

रीज्यूोम छोटा रखें
रीज्यूोम जितना हो सके छोटा रखे। चीजों को ऐड करने के लिए कम शब्दों  का प्रयोग करें। ऐसी जि‍म्मेादारि‍यों को हाइलाइट करें जो इस जॉब के लिए जरुरी हो। 

पर्सनल बातें
धार्मि‍क प्राथमि‍कता व मान्यंताएं और न ही पर्सनल बातें रीज्यूीम में शामि‍ल करें। ये जानकारि‍यां आपकी कंपनी के लि‍ए बेकार हो सकती हैं। इन्हे रीज्यू म से दूर ही रखे तो बेहतर है। हां ये हो सकता है इंटरव्यू में बातचीत करते समय ये चीज़े पूछे तब आप उसे डि‍स्कहस कर सकते हैं। 

आपकी हॉबी
शायद ही कि‍सी को फर्क पड़ता हो की आप किस पोस्टप के लि‍ए अप्लाोई कर रहे हैं। तो हॉबी जरुरी तभी रीज्यूटम में डाले नहीं तो रहने दे। आप कंपनी का टाइम और रीज्यू‍म की जगह दोनों  को वेस्ट ना करे।  


बहुत ज्याूदा चीजें 
बात करे रि‍ज्यूेमे ज्यादा चीज़े ऐड करने की तो, करि‍यर एक्सोपर्ट जे.टी. डोनेल का कहना है की अगर आप एक ही पेज में सब कुछ लाने के लि‍ए 0.5 इंच मार्जि‍न और 8 प्वा‍इंट फॉन्टज यूज कर रहे हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। उनके अनुसार ,ज्या0दा से ज्याजदा वाइट स्पे स और 0.8 इंच से ज्याूदा मार्जि‍न होना चाहि‍ए।

नकल न करें
अक्सर लोग क्या करते है की अपने सीनि‍यर के रि‍ज्यू मे की कॉपी कर लेते हैं। लेकिन वे ये भूल जाते है की उसमें क्याै लि‍खा था। जिससे उनका रि‍जेक्शून हो जाता हैं। माना की कि‍सी से सलाह लेना अच्छा है मगर उसकी कॉपी करना गलत है। कि‍सी और शख्से का रि‍ज्यूैमे उसकी पर्सनैलि‍टी को रि‍प्रेजेंट करता वो आपके लि‍ए नहीं है।

sourse google 

राजस्थान विश्वविद्यालय ने सत्र 2017-18 के लिए प्रोस्पेक्ट्स किया जारी

टाटा मोटर्स 40000 लोगों को करेगी प्रशिक्षित, मिलेंगे रोजगार के अवसर

देश में बिहार बोर्ड का सबसे खराब प्रदर्शन, 12 में से 8 लाख छात्र फेल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.