यूपी की शिक्षा व्यवस्था में बड़े बदलाव की तैयारी

Samachar Jagat | Friday, 07 Apr 2017 03:42:14 PM
Preparation for major changes in UP's education system

योगी सरकार में उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में बड़े बदलाव की तैयारी चल रही है, खबरों की माने तो जल्द ही प्राइवेट स्कूलों और सरकारी स्कूलों के नियमों में बदलाव होने वाले है।

उत्तर प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों में बढ़ती फीस पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार, कानून में नए प्रावधान लाने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा स्कूलों में शिक्षकों की अनुपस्थिति पर भी लगाम लगाने की तैयारी है।

इसके लिए योगी सरकार स्कूलों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम भी लागने के बारे में सोच रही है। अब कक्षा 8 से 12वीं तक के छात्रों के लिए 80 प्रतिशत अटेंडेंस जरूरी होगी।

अभी तक एक सेशन में होने वाले 120 दिन के क्लास को बढ़ाकर 220 दिन तक किए जाने की तैयारी है। साथ ही साथ सेशन शुरू होने के 200 दिनों के अंदर सिलेबस पूरा करना होगा।

स्कूलों में होने वाली परीक्षा 15 दिनों में पूरी हो जाए और इसके 15 दिनों के भीतर रिजल्ट भी जारी हो सरकार इसकी भी तैयारी कर रही है। 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले बच्चे कम से कम एक विदेशी भाषा जरूर सीखें ताकि विदेशों में काम करना उनके लिए सहज हो जाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.