बेरोजगार युवकों को प्रशिक्षित करेंगी तेल कंपनियां

Samachar Jagat | Sunday, 01 Jan 2017 01:00:12 PM
Oil companies will train unemployed youth

नई दिल्ली। कौशल भारत सरकारी अभियान के तहत तेल क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनियों ने देश के बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम में कौशल विकास संस्थान स्थापित किया है। एचपीसीएल, आईओसीएल, बीपीसीएल, ओएनजीसी, ऑयल इंडिया लिमिटेड, गेल, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) और बॉलमर लॉरी जैसी तेल कंपनियों ने आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा दी गयी भूमि पर इस संस्थान को शुरू किया है। इस संस्थान में लड़के एवं लड़कियों के लिए छात्रावास की सुविधा भी है ।

2017 में खूब मिलेंगे इन टेक फिल्ड में जॉब के मौके 

संस्थान ने कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम( एनएसडीसी) के साथ सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इस ज्ञापन पत्र के तहत 600 से अधिक स्थानीय युवाओं को वार्षिक फीस में सब्सिडी दी जाएगी। संस्थान में नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के अनुसार लघु अवधि और दीर्घ अवधि के पाठ्यक्रम होंगे।

एनएसडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष कुमार ने तेल कंपनियों के साथ बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए हाथ मिलाने पर कहा कि इस साझेदारी से देश की कौशल क्षमता बढ़ाने के लक्ष्य की पूर्ति होगी। एनएसडीसी प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण मुहैया कराने तथा कौशल परिषद् की मान्यता हासिल करने के अलावा राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर काम करने में मदद करेगा।

दिल्ली सरकार का आर्डर, अभी ना शुरू करे एडमिशन प्रोसेस

इस मौके पर संस्थान के सचिव के नागेश ने कहा कि संस्थान बेरोजगार युवकों को डिजिटली साक्षर बनाने के साथ-साथ प्रौद्योगिकी ज्ञान देगा , जिससे वे उद्योग की जरुरतों को पूरा करने के लायक हो जाएं।-एजेंसी

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

राशिफल: मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2017

जनवरी 2017 : व्रत और त्योहार लिस्ट

आइए जानते हैं कैसा होता है भरणी नक्षत्र में जन्मे व्यक्तियों का स्वभाव

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.