जाने कैसे कर सकते है अपने ऑफिस के काम को आसान 

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 12:43:10 PM
OFFICE ATMOSPHERE

अक्सर हमे टेंशन रहती हम कैसे अपने ऑफिस का काम समय पर पूरा करे। वो भी अच्छे से बिना कोई गलती किये। हम सारा टाइम टेंसन में रहते है जिसके वजह से काम से तो बिलकुल ध्यान ही हट जाता है। सच तो ये है की, टेंशन के साथ काम नही होता है। इसीलिए हम आये है आपको कुछ जरुरी टिप्स देने ताकिन आप अपने काम के समय टेंशन लिए बिना काम करे। 

सर्वे : भारत में पिछले 4 सालों में रोजगार छमता बढ़ी

-स्ट्रेस में काम कभी ना केरे :
स्‍ट्रेस लेकर किसी काम को नहीं करें। स्‍ट्रेस आपके काम को आसान करने के बजाय हमेशा उसे मुश्किल बना देता है।

- अपना ईमेल मैनेज कर के रखे :
ईमेल, एक ऐसा काम जिसे मैनेज करने में आपका सबसे ज्‍यादा समय खर्च होता है।  इसलिए काम के दौरान थोड़ा समय निकालते हुए मेल के जवाब देने के साथ-साथ गैरजरूरी मेल को डिलीट करना कभी नहीं भूलें। 

कनिष्ट लेखाकार और टीआरए का परिणाम जारी : आरपीएससी

- अपने काम का एक लिस्ट बना ले :
आपके जो भी काम है उनकी एक लिस्ट तैयार कर ले। फिर उसी हिसाब से अपने काम को पूरा करे।  आप जरूरत के हिसाब से काम करते हैं तो आपका काम आसानी से हो जाता है। 

-कभी भी ओवर प्लानिंग न करे :
 कभी भी काम खत्‍म करने के चक्‍कर में ओवर प्‍लानिंग नहीं करें।  एक टाइम पर एक ही काम निपटाएं।  लगातार मीटिंग करते रहने से अच्‍छा है, पहली मीटिंग में जो तय किया गया है उस पर अमल करें। 

-सभी काम को हाँ कहना ज़रूरी नही :
 काम के दौरान सभी काम के लिए हां कहना जरूरी नहीं है।  इसलिए जरूरी है कि आप 'न' कहना भी सीखें।  काम हमेशा अपनी क्षमता के आधार पर ही चुनें।  ऐसा करने से काम समय पर पूरा तो होता ही है, साथ ही उसमें पर फेक्‍शन भी आता है। 

- अगर कोई काम शॉर्टकट में हो तो करे :
 शॉर्टकट अपनाना ऑफिस काम के दौरान आपके समय को बचाने में मददगार हो सकता है।  जैसे कि मोबाइल में ऑटोमैटिक रिस्‍पॉस मैसेट ऑन रखें।  ऐसा करने से आपका समय भी बचता है और आपको फोन करने वाले को समय रहते आपका जवाब भी मिल जाता है। 

- काम करने के साथ साथ सोशल भी रहे :
काम करते-करते कभी भी सोशल होना नहीं भूलें।  आपके आस-पास काम कर रहे लोगों पर इस बात का बहुत असर पड़ता है कि आप किस तरह का व्‍यवहार करते हैं।  अक्‍सर तेज आवाज और रौब जमाने वाले लोगों को ऑफिस में नपसंद किया जाता है। 

 -काम करते हुए एक्टिव रहे :
सबसे आखिरी और जरूरी बात कि काम के दौरान कभी आलसी नहीं हों. काम के प्रति की गई थोड़ी भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। 

READ MORE :

अगर आप भी नींद न आने की समस्या से परेशान है, तो जरूर आज़माएं इस चमत्कारी गीत को

जाने! लड़को की पहली पसन्द 'Bad Girls' क्यूँ होती है....

कुछ ऐसे निपटे आॅफिस के दिनभर के बीजी शेड्यूल से



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.