अब सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को मिलेगी 25 हजार की सहायता राशिः डॉ. समित शर्मा

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2017 01:52:28 PM
Now the general category students will get 25 thousand aid: Dr. Samit Sharma

जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने बताया कि आईआईटी, आईआईएम, विधि संस्थानों, भारतीय विज्ञान संस्थानों में प्रवेश पाने वाले प्रथम 100 अभ्यर्थियों को 25 हजार रुपए प्रति अभ्यर्थी के रूप में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी के माता-पिता एवं अभिभावकों की समस्त वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिये व अभिभावक राजकीय सेवा में कार्यरत नहीं हो तथा विभाग द्वारा संचालित अनुप्रति योजना का लाभ नहीं लिया हो। अभ्यर्थी ने राष्ट्रीय स्तर संस्थानों की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर प्रवेश लिया हो। ऐसे पात्र अभ्यर्थियों को शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश लेने के उपरांत 6 माह की अवधि में प्रोत्साहन सहायता राशि के साथ प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 

छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश 20 से प्रारम्भ

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा राज्य में संचालित समस्त राजकीय एवं अनुदानित छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में शिक्षा सत्र 2017-18 में प्रवेश केआनलाईन आवेदन के लिए 20 मई, 2017 आनलाइन पोर्टल प्रारम्भ किया जाएगा तथा 31 जून, 2017 तक आनलाइन आवेदन कर सकेगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने बताया कि छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदित नवीन विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए ई-मित्र कियोस्क, साइबर कैफे, निजी इंटरनेट आदि के माध्यम से आनलाइन करना अनिवार्य होगा। एक विद्यार्थी अधिकतम तीन छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.