सीवीवी : अब पाठ्य पुस्तको में शामिल होगी भ्रस्टाचार रोधी अध्याय 

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Nov 2016 03:04:53 PM
NEW CHAPTER AGAINST CORRUPTION

मानव संसाधन पाठ्य पुस्तको में अब भ्रस्टाचार रोधी अध्याय शामिल करने के लिए कहा है। इससे स्कूली बच्चो को में भ्रस्टाचार  के खिलाफ जागरूकता फैलाया जाये। इसके लिए केंद्रीय सतर्कता आयोग ने सबके समक्ष यह विषय उठाया।  सत्यनिष्ठा एवं नैतिकता से जुड़ी विषय वस्तु छात्रों की पाठ्य पुस्तकों में शामिल करने का कार्य जारी है। 

संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा : कार्यक्रम घोषित 

सीवीसी ने बताया, ‘‘हमारा लक्ष्य बच्चों को भ्रष्टाचार के मुद्दों और इसके नुकसानदेह प्रभावों पर उनके पाठ्यक्रम के जरिए उन्हें निरंतर शामिल किए रखना है. इस उद्देश्य के लिए हमने मंत्रालय के साथ एक वार्ता शुरू की, ताकि एनसीईआरटी की पुस्तकों में सत्यनिष्ठा, नैतिकता पर मौजूदा विषय वस्तु में बदलाव के सुझाव दिए जा सकें.’’ केंद्रीय सतर्कता आयुक्त केवी चौधरी ने बताया कि बच्चों में जागरूकता लाने के लिए भविष्य के नेताओं को सशक्त करने से निश्चित ही भारत बदलेगा और यह भ्रष्टाचार मुक्त बनेगा। 

हर ब्लॉक में खुलेंगे आईटीआई, होगी 127 ट्रेड की पढ़ाई

वैसे तो HRD,CVV,CBSE और NCERT की पूरी टीम इसको लेकर काम कर रही है। 
समझा जा रहा है कि सीवीसी, एचआरडी मंत्रालय, सीबीएसई और एनसीईआरटी के प्रतिनिधियों की एक टीम इसके तौर तरीकों पर काम कर रही है। दरअसल ये विषय दंसवी कक्षा के बच्चों के लिए पहले दी जाएगी। 

READ MORE :

गोपाष्टमी आज: इस विधि से करें गाय माता की पूजा

कुआन कुंग की मूर्ति ऑफिस में लगाने से व्यवसाय में होती है वृद्धि

इन वास्तु टिप्स को अपनाकर आप रख सकते हैं अपने क्रोध पर नियंत्रण



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.