पश्चिम बंगाल में ई-पेंशन समेत कई योजनाओं की शुरुआत

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Apr 2017 03:11:11 PM
Many schemes including e-pension in West Bengal start

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के शिक्षकों के अलावा शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे अन्य कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन ई-पेंशन योजना की शुरुआत की है। इससे शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे लगभग चार लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। सुश्री बनर्जी ने कहा कि पेंशन लागू करने में दो से तीन वर्ष का समय लग जाता है लेकिन अब नए ई-पेंशन पोर्टल की शुरुआत से सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

योग को पाठ्यक्रम में शामिल कर सकती है उत्तराखंड सरकार 

सुश्री बनर्जी ने कहा कि इस व्यवस्था से न केवल पारदर्शिता आएगी बल्कि समय की भी बचत होगी। इस योजना के तहत सेवानिवृति के दिन ही ग्रेच्युटी दे दी जाएगी और पेंशन सीधे बैंक खाते में आएगी। 

इसके अलावा पश्चिम बंगाल सरकार ने पांच अलग-अलग लाभार्थी योजनाओं का विलय करके असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कामगारों के अलावा स्वनियोजित लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत की है।

उम्र 11 साल, पढ़ाई 12वीं पास, नाम अगस्त्य जायसवाल 

सामाजिक सुरक्षा योजना से राज्य में लगभग पांच करोड़ लोगों को लाभ होगा। वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि 2011 से 2016 के बीच राज्य सरकार ने 85 लाख लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाने के लिए 880 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। 

डॉ मित्रा ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत बीड़ी कामगारों, बुक बाइंभडग कर्मचारी, मोटर कर्मचारी और आईसीडीएस के कर्मचारियों के अलावा 46 असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कामगारों को लाभ होगा। 

अब 22 अप्रैल को जारी होंगे नीट एग्जाम के एडमिट कार्ड

इस योजना के अंतर्गत 15 स्वनियोजित क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को इसका लाभ होगा। इसके अलावा पश्चिम बंगाल पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग का आनंदधारा योजना के अंतर्गत वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 36 हजार स्व सहायता समूह (एसएचजी) का गठन करने का प्रस्ताव है।- वार्ता 

दो घंटे दीपिका को इस परेशानी का करना पड़ा सामना 

Birthday special : अभिनेत्री पूनम ढिल्लों क्यों नहीं रखना चाहती थी फिल्म इंडस्ट्री में कदम?

Forbes : फोर्ब्स की सूचि में साक्षी मलिक से लेकर अभिनेत्री अलिया भट्ट जैसी हस्तियों ने बनाई अपनी जगह 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.