सर्दियों में ऐसे करेंगे पढाई तो नींद बिलकुल नही आएगी 

Samachar Jagat | Thursday, 10 Nov 2016 04:24:27 PM
KIDS STUDING IN WINTER

सर्दीयां आते ही सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल के बच्चों को होती है ,उन्हें सुबह सुबह उठ कर पढाई करनी होती है। जो सबसे मुश्किल बात है।  पर तब भी बच्चे इतनी मुश्किलें उठाकर पढाई कर ही  लेते है। तो इसीलिए हम आपको देंगे कुछ टिप्स ताकि आप ठण्ड के मौसम में भी पूरी तरह पढाई कर सके। 

अब जॉब सर्च होगा आसान,लिंक्डइन  फेसबुक लाया है एक नया फीचर 

- हमेसा बैठकर ही पढाई करे :
ठण्ड  के मौसम में जो अकसर देखा गया है कि स्टूडेंट्स खुद को कंफर्टेबल रखने के लिए लेटकर पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं. ऐसा करने की वजह से आपमें आलसपन बढ़ेगा और नींद आ जाएगी. इससे बचने के लिए आप कुर्सी पर या फिर बेड पर बैठ कर पढ़ना चाहिए। 

- गर्म कपडे पहन कर पढाई करे :
 सर्दी आ चुकी है, ऐसे में आपको पढ़ते समय अपने सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. पढ़ाई करते समय आपको कंबल से दूरी बना लेनी ही चाहिए ताकि आप पढ़ाई पर फोकस रख सके. इसके लिए गर्म कपड़े को पहन लें और हां मोजे और गर्म टोपी का इस्तेमाल जरूर करें. ध्यान रहे ज्यादा कपड़े भी मत पहन लें जिससे आपके शरीर पर बोझ बढ़ जाएं और आप थक कर सो जाएं।  

- सर्दियों में खान पान का खास ख्याल रखे :
 सर्दियों का मौसम है तो गरमा-गरम खाने की चाहत भी होगी. घर में है तो और भी मन करता होगा. ऐसे में कोशिश करें कि खाना ज्यादा मात्रा में न खाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको नींद आएगी और आप अपने स्टडी पर फोकस नहीं कर पाएंगे। 

नेशनल थर्मल पावर  लिमिटेड में 171 सीटें खाली

-लगातार नही बल्कि कुछ कुछ समय के अंतराल पर पढ़े :
 घंटों लगातार पढ़ने से थकान बढ़ती है साथ ही बोरिंग लगने लगता है. कोशिश करें आधे-आधे घंटे पर उठकर थोड़ा घूम लें. इससे आप फ्रेश फील करेंगे साथ ही पूरी एनर्जी के साथ दोबारा ध्यान से पढ़ सकेंगे। 

 - ग्रुप स्टडी भी करे :
अपने दोस्तों के साथ ग्रुप में बैठकर घर की छत पर या पार्क में पढ़ना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.  ऐसा करने से पढ़ाई में तो मन लगेगा ही साथ ही एक दिशा मिलेगी और पढ़ाई में होने वाले कंफ्यूजन को भी अपने दोस्तों के साथ चर्चा कर दूर कर सकेंगे.

- कुछ गर्म चीज़े खुद को चार्ज रखने के लिए चाय, कॉफी पढ़ने के दौरान ले सकते हैं. अगर आप चाय- कॉफी दोनों में से कुछ नहीं पीते हैं तो परेशान होने की बात नहीं, आप गरम दूध पी सकते हैं जो कि सेहत के लिए भी काफी अच्छा साबित होगा। 

.READ MORE ;

अब सेक्स के लिए नहीं होगी प्रीकॉशन की जरूरत... न सताएगा प्रेगनेंसी का डर

Read also: ब्रेकअप के बाद के वो 5 सवाल, जो हर लड़की पूछना चाहती है अपने एक्स से

क्या आप भी लिव-इन रिलेशनशिप में करते है ये गलती....



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.