इंटरव्यू के दौरान ऐसे तैयार रखे अपना जवाब 

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2016 08:48:05 AM
keep yourself ready for interview

किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले आपको कई सवालो का जवाब देना होता है। वैसे भी इंटरव्यू के तैयारी के दौरान खुद ब खुद कई सवाल ज़हन में आने लग जाते है। जिनकी आप पहले तैयारी करते है।  चयनकर्ता भी आपसे कुछ ऐसे जवाब सुनना चाहते है  और उसी के आधार पर आपकी नियुक्ति तय करता है. तो यहां उन्हीं जवाबों के बारे में बात करते हैं -  

इन टिप्स से आप पा सकते है बेहतर इंटर्नशिप

क्या आपके पास उस जॉब को करने की काबिलियत है -
इंटरव्यू के दौरान आपको साबित करना होगा कि आपमें उस जॉब को करने की काबिलियत है और आप ही उसके लिए सटीक बैठते हैं. आप बता सकते हैं कि आपका बैकग्राउंड उसी फील्ड से जुड़ा है जिस पद पर वैकेंसी है. इसके अलावा इंटरव्यू लेने वाला शख्स आपकी सॉफ्ट स्किल्स को भी परखेगा. वह देखेगा कि आप उस जॉब व आर्गेनाइजेशन में सफल हो पाएंगे या नहीं. उस टीम के बीच आप एडजस्ट हो पाएंगे या नहीं. 

इन फील्ड्स में नौकरी पानी है तो,किसी डिग्री की ज़रूरत नहीं 

क्या आप उस जॉब के लिए सही है -
नियोक्ता यह जानना चाहेगा कि आप उस कंपनी और प्रोफाइल के लिए मैच करते हैं या नहीं. डिपार्टमेंट की  तमाम गतिविधियों के साथ आप कैसे समन्वय बैठा पाएंगे. अपने सहयोगियों के साथ आपकी ट्यूनिंग कैसी रहेगी. इसलिए आपके जवाब ऐसे होने चाहिए जो इन सब जरूरतों पर खरे उतरते हों. 

जियो ग्राहकों को जल्द मिलेगी कॉल ड्रॉप से राहत, 45,000 मोबाइल टावर लगाने का फैसला

क्या सचमुच आपको नौकरी की ज़रूरत है -
इंटरव्यू के दौरान नियोक्ता यह जानना चाहेगा कि क्या आपको वाकई नौकरी की जरूररत है या फिर आप यूं ही ऑपशन्स तलाश रहे हैं. तो ऐसे में आपको ये साबित करना है कि आपको उस जॉब की बेहद जरूरत है. इंटरव्यू के दौरान आपको गंभीरता और परिपक्वता के साथ जवाब देने होंगे. 

DTC ने AC बसों के किराए में की गई बढ़ोतरी कुछ घंटों में ही वापस ली

आने वाले चैलेंजेज के लिए आप कितना तैयार है -
ऑफिसों में टेक्नोलॉजी, वर्क प्रोफाइल और काम करने का तरीका लगातार जरूरत के मुताबिक बदलता रहता है. ऐसे में नियोक्ता यह जरूर परखेगा कि आप आने बदलावों, कंपीटिशन, चुनौतियों के लिए कितने तैयार हैं? आपमें कुछ नया सीखने का जुनून है या नहीं. आपमें जानने की कितनी ललक है. तो इंटरव्यू में हमेशा पॉजिटिव जवाब रखें. 

फैशन की दुनिया में कहर बरसा रही है ये 'वजाइना ड्रेस'



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.