ट्रेन एक्सीडेंट को रोकने वाला सॉफ्टवेर बनाया IIT खड़गपुर के प्रोफेसर ने 

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Nov 2016 02:52:02 PM
IIT khadagpur

IIT खड़गपुर के प्रोफेस्सोरों ने एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जिसमे ट्रेनों का एक्सीडेंट रोकने का पावर है। इस सॉफ्टवेर के ज़रिये एक ही ट्रैक पर आने वाले ट्रेनों को टक्कर लगने से पहले अलर्ट कर देगा ये सॉफ्टवेर। 

RPSC JA 2013 के रिजल्ट का तीन साल से उम्मीदवारों को इंतजार, सोमवार को है संभावना?

वैसे तो इस टूल को कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट ने तैयार किया है।  इसमें इंडियन रेलवे का सर्विस इम्प्रूवमेंट ग्रुप और रिसर्च, डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन भी साझा हैं.

रेलवे का इंटरलॉकिंग सिस्टम एक क्रिटिकल सिगनल मैकेनिज्म है. यह ट्रैक पर चलने वाली ट्रेनों को किसी जंक्शन या क्रॉसिंग पर टकराने से रोकता है. वे अब पूरे सिस्टम को दुर्घटनारहित बनाना चाहते हैं.

बारहवीं पास करे इंडियन आर्मी के लिए अप्लाई 

खड़गपुर-आईआईटी के साइंटिस्ट प्रोफेसर पल्लब दासगुप्ता कहते हैं कि इंटरलॉकिंग इक्विपमेंट का एकदम सटीक होना बेहद जरूरी है. थोड़ी सी लापरवाही हजारों जिंदगियों को तबाह कर सकती है. वे इस मशीन को बनाने के क्रम में कई चरण से गुजरते हैं. पूरी ईमानदारी बरतते हैं.

इसमें वे सिग्नल प्रक्रिया का पूरा खयाल रखते हैं और उसे पुख्ता करने की कोशिश कर रहे हैं. वे आगे कहते हैं कि यह नई मशीन एप्लीकेशन लॉजिक के साथ-साथ उसके सही होने की जांच करती है. इस टेक्नोलॉजी को वे कई जंक्शन, ट्रेनों और यार्ड में टेस्ट कर चुके हैं.

हैंडसम दिखने के लिए अपनाएं यह आसान फॉर्मूले

जानें! महिलाएं अपनी लिपस्टिक व लिपबाम क्यूँ शेयर नहीं करती

एक्ने से बचाव के लिए आज़माएं ये आसान घरेलू नुस्खें



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.