IFFCO की पहल- ग्रामीण युवाओं के लिए छात्रवृत्ति की शुरूआत

Samachar Jagat | Saturday, 22 Apr 2017 01:45:59 PM
IFFCO launches scholarship for rural youth

नई दिल्ली। सहकारी क्षेत्र की सबसे बड़ी कम्पनी इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कॉपरेटिव लिमिटेड (इफ्को) ने ग्रामीण क्षेत्र में कृषि,स्वास्थ्य,शिक्षा और स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करने वाले प्रतिभाशाली युवाओं को बढ़ावा देने के लिए इफ्को ‘ग्रामीण इनोवेशन स्कालरशिप’ की शुरूआत की है। इफ्को के प्रबंध निदेशक यू एस अवस्थी ने यहां एक कार्यक्रम में इस योजना की घोषणा करते हुए कहा कि कृषि को बढ़ावा देने के नए-नए तरीके, महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल,शिक्षा, बुजुर्गो की देखरेख तथा स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करने वाले युवाओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

डॉ. अवस्थी ने कहा कि छात्रवृत्ति के लिए चुने जाने वाले विषयों को प्रौद्योगिकी से जुड़ा होना चाहिए तथा उसमें 10 लाख लोगों तक पहुंचने की क्षमता होनी चाहिए। शीर्ष स्तर की इस उर्वरक कम्पनी का उद्देश्य अब डिजिटल मिशन है और इसके माध्यम से वह अधिक से अधिक लोगों तक अपनी पहुंच बनाना चाहती है। 

राष्ट्रीय इफ्को छात्रवृत्ति दो अंतिम नई दिल्ली डॉ. अवस्थी ने कहा कि देश में प्रतिभा की कमी नहीं है और हरेक क्षेत्र में अभिनव सोच रखने वाले युवा ग्रामीण क्षेत्र में हैं जिन्हें पहचानने और उसे एक नई दिशा देने की जरूरत हैं। उन्होंने कहा कि इस छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत से ग्रामीण प्रतिभाओं को उभारने में मदद मिलेगी तथा इससे समाज को फायदा होगा। 

इफ्को को विश्व स्तर की संस्था बनाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले डॉ. अवस्थी ने कहा कि कम्पनी का उद्देश्य 2018 तक चार करोड़ किसानों को डिजिटल व्यवस्था से जोडऩा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी डिजिटल व्यवस्था पर जोर है और इस विचार ने उन्हें भी प्रभावित किया है।यह एक पारदर्शी व्यवस्था है जिसे अपनाया जाना जरूरी है। 

लगभग 36000 सहकारी समितियों से जुड़े इफ्को ने पिछले कुछ माह के दौरान डिजिटलीकरण की शुरुआत करते हुए कृषि उत्पाद खरीदने के लिए ई कामर्स पोर्टल की शुरूआत की है जहां कृषि उत्पाद खरीदा जा सकता हैं । यह एक वर्गीकृत पोर्टल है जहां कृषि उत्पादने के अलावा अन्य जानकारी भी ली जा सकती है। इस कम्पनी ने हाल में जैविक कृषि उत्पादों के व्यवसाय में भी प्रवेश किया है और पूर्वोत्तर क्षेत्र से इसकी शुरुआत की है ।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.