अगर आप भी पाना चाहते हैं बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर, तो अपनाइए ये टिप्स

Samachar Jagat | Saturday, 11 Feb 2017 05:48:24 PM
 If you want to get good numbers in the board exams, then these tips Cultivate the

जयपुर। बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आ गई है और सभी को इसकी चिंता सता रही है। बच्चे ही नहीं उनके माता-पिता भी इस समय को लेकर बहुत चिंतित है। क्योंकि सभी ये चाहते हैं कि उनका बच्चा बोर्ड परीक्षाओं में बहुत अच्छे नंबरों से पास हो। वहीं जैसे जैसे परीक्षाएं नजदीक आ रही है सभी के लिए परेशानी बढ़ती जा रही है।

क्योंकि बोर्ड  परीक्षा की तैयारी करने के लिए जरुरी है के स्टूडेंट परेशानी में ना रहे और अच्छी तरह एक पॉजिटिव सोच के साथ अपनी तैयारी करें। चिंता और तनाव से दूर रहे। इसी सिलसिले में मनोवैज्ञानिक तथा विद्यार्थी प्रशिक्षक मुहसिना लुबैबा ने कुछ तरीके बताएं है जिनसे इस कठिन समय में आपको राहट मिलेगी।

हमेशा बनाए रखे पॉजिटिव सोच : किसी भी एग्जाम की तैयारी करने के लिए सबसे अधिक जरूरी है के आपकी सोच सकारात्मक रहे। आपके मस्तिष्क में केवल सकारात्मक विचार ही रखे। टेंशन में कभी न रहे।  सब कुछ आप कर सकते हैं की भावना अपने मन में सदैव रखे। अपने आस-पास भी सकारात्मक वातावरण रखे और हमेशा साफ-सफाई से रहे। 

सभी विषयों को पढऩे का क्रम  बनाए : अपने सेलेबस के सभी विषयों के पढऩे का एक क्रम बना ले। मुश्किल और आसान विषयों को छांट लें। जो विषय आपको सरल लगते हैं उनसे अपनी पढ़ाई की शुरूआत करें और फिर कठिन विषय को पढ़े तथा अंत में वापिस सरल विषय का अध्ययन करें। ऐसा करने से आपके कठिन विषय की तैयारी बड़ी आसानी से हो जाएगी और आपके आसान से विषय भी सरलता से ही तैयार हो जाएंगे। एक संतुलित तरीके से पढ़ाई करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको चिंता भी नहीं होगी।  

पढ़ाई के साथ आराम का भी रखें ध्यान :बोर्ड की तयारी में सभी परेशान रहते हैं और यहां तक की माता-पिता भी अपने बच्चों को निरन्तर पढऩे के लिए कहते रहते है। परन्तु लगातार पढ़ाई करते रहना भी आपके लिए नुकसानदेहक हो सकता है। जहां तक हो सकें पढ़ाई के साथ कुछ समय आराम भी निश्चित तौर पर करना चाहिए। पढ़ाई के दौरान भी बहुत देर तक निरन्तर एक जगह न बैठे कुछ समय का ब्रैक भी लें। संगीत आपके  दिमाग को आराम देने के लिए इस समय सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। इसलिए ध्यान रहे के पढ़ाई के साथ अपने दिमाग को  भी आराम दें। 

 संतुलित मात्रा में लें भोजन : अच्छी पढ़ाई करने के लिए जरूरी है कि के आप अच्छा भोजन करें। ऐसा भोजन करें जो आपके शरीर के सभी तत्वों की पूर्ति करें। अर्थात आपका भोजन पोषक तत्वों से परिपूर्ण होना चाहिए और साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिए। पानी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए अच्छी पढ़ाई करने के लिए अपने स्वास्थ्य को भी अच्छा रखे।  

तो इन बातों का ख्याल रखें और एक सकारात्मक सोच के साथ अपनी पढ़ाई की शुरुआत करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.