अच्छी सैलरी और कंपनी चाहते है तो रखें इन बातों का रखे ख्याल

Samachar Jagat | Saturday, 11 Feb 2017 02:34:13 PM
If the company is to keep the good salary and care of these things kept

हर किसी छात्र की चाह होती है की वो एक अच्छी यूनिवर्सिटी पढ़े। इसके लिए छात्र कड़ी मेहनत भी करते है। इसका मुख्य उद्देश्य यह होता है की उन्हें एक अच्छी कंपनी में काम करने का अवसर मिले जिससे भविष्य अच्छा हो। एक अच्छी कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है तो सबसे बड़ी पहली परेशानी होती है उनका अच्छी जगह प्लेसमेंट होना। परंतु जब ये समय आता है तो वे इस परेशानी या तनाव के कारण अपने प्लेसमेंट को लेकर चिंतित हो जाते है। क्योकि प्लेसमेंट ही उनके जीवन को एक नई दिशा देता है।  इसलिए प्लेसमेंट बहुत जरुरी होता है और प्लेसमेंट के दौरान मानसिक स्थिति का सही रहना भी बहुत जरूरी होता है।  

क्योकि एक अच्छा पैकेज और अच्छी कंपनी हाथ से निकल जाना आपके लिए बहुत ही नुकसानदेह हो  सकता है। इसलिए बहुत जरुरी है की आप अपने इस महत्वपूर्ण समय को सही प्रकार से मैनेज करें।  आपका अच्छी सेलेरी वाली एक अच्छी कंपनी में सिलेक्शन हो इसके के लिए कुछ जरुरी बातो का ध्यान रखे जो निम्न प्रकार से है -

1 . समय के पाबंध बने - 
समय का ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरुरी है क्योकि यदि आप सभी काम समय पर करते है तो आपका आत्मविश्वास बना रहता है और इंटरव्यू के दौरान तो ऐसी गलती भूलकर भी न करें।  समय से पहुंचे और इंटरव्यू में आत्मविस्वास के साथ बैठे।  इंटरव्यू में देरी से पहुँचने से आपकी छवि खराब हो सकती है। और ये आपके प्लेसमेंट के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अपने सभी काम समय पर करें।  

2 . मूल जानकारी को दोहराएं -
अक्सर बहुत से लोग प्लेसमेंट के दौरान बहुत कठिन-कठिन विषय या टॉपिक को ज्यादा महत्व देते है , अपनी मूल आसान से आधार जानकारी को दोहराते नहीं है और यही पर वो सबसे बड़ी गलती कर बैठते है, क्योकि इंटरव्यू में आपकी बेसिक जानकारी को ही परखा जाता है। इसलिए बहुत जरुरी है की आप अपनी आधार जानकारी को ध्यान में रखे और उसका रिविज न भी करे, यह आपके लिए बहुत जरूरी है। ्र

3. अंग्रेजी भाषा पर मजबूत पकड़ करें -
आजकल अंग्रेजी बहुत जरूरी है, सभी जगह अंग्रेजी को ही अनिवार्य कर दिया गया है। चाहे कोई एग्जाम हो या इंटरव्यू सभी में अंग्रेजी को ही ऊपर रखा जाता है। इसलिए इंटरव्यू में बैठने से पहले अपनी अंग्रेजी भाषा पर पकड़ को मजबूत कर ले।  बोलना और लिखना दोनों ही अच्छे से आना चाहिए। अंग्रेजी के अच्छे ज्ञान से ही आप अपने इंटरव्यू में पूरी तरह से शामिल हो पाएंगे नही तो न तो आप सामने वाले की बात पूरी तरह समझ पाएंगे और न ही पूरी तरह अपनी बात सामने वाले को समझा पाएंगे। इसलिए  इंटरव्यू से पहले एक अच्छी अंग्रेजी के साथ पूरी तरह तैयार रहें।  

4. इंटरव्यू में फॉर्मल कपड़े पहने
इंटरव्यू में जाने से पहले एक बार अपने कपड़ो पर ध्यान जरूर देना चाहिए। हमेशा इंटरव्यू में फॉर्मल कपड़े पहने इसके साथ ही शूज भी फॉर्मल पहने। 

5. मुंह में कुछ ना रखें
इंटरव्यू में जाने से पहने मुंह में कुछ नहीं होना चाहिए। इससे आपकी इमेज पर असर पड़ता है। मुंह से बदबू का भी विषेश ध्यान रखें। 


6.  इंटरव्यू के बाद प्रतिक्रिया ले -
इंटरव्यू समाप्त होने के बाद अपनी परफॉर्मेंस पर सामने वाले की प्रतिक्रिया अवश्य ले। इससे आपको बाद में किसी इंटरव्यू में बैठने के लिए आपकी गलतियों का पता रहेगा और एक अच्छी प्रतिक्रिया से आपका आत्मसमान और भी बढ़ जायेगा। इसलिए हमेशा अपने इंटरव्यू के बाद अपनी परफॉर्मेंस का फीडबैक ले।  

इन सभी छोटी-छोटी कुछ जरुरी बातों का अपने इंटरव्यू के दौरान ध्यान रखे और साथ ही ध्यान रखे की सकारात्मक सोच के साथ इंटरव्यू में बैठे। चिंतित न रहे, प्रसन्न रहे।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.