हैदराबाद यूनिवर्सिटी ई-लर्निंग केंद्र के जरिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम करेगा शुरू

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2017 10:37:58 AM
Hyderabad University will start online courses through e Learning Center

हैदराबाद। हैदराबाद विश्वविद्यालय छात्रों की शिक्षा को लेकर नए नए प्रयोग करता रहता है, और इसका फायदा विवि के छात्रों को मिलता है, साथ ही छात्रों को इसके माध्यम से आगे बढ़ने के कई मौके भी प्राप्त होते है। 

अब हैदराबाद विश्वविद्यालय अपने ई-लर्निंग केंद्र के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म स्वयं पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा। एेसा करने के पीछे विश्वविद्यालय का उद्देश्य सभी लोगों तक शैक्षिक संसाधन पहुंचाना है।

ई-क्यूयूएल इनहैंसिंग क्वालिटी, एक्सेस एं गवर्नेंस ऑफ अंडरग्रेजुएट एजुकेशन इन इंडिया प्रोेजेक्ट को जारी रखने के तौर पर विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन शिक्षा नीति अपनाई है। इस तरह की नीति स्वीकार करने वाला यह देश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। यह एक बड़ी उपलब्धि है। इस नीति के तहत विश्वविद्यालय ने ई-लर्निंग केंद्र स्थापित किया है। 

विश्वविद्यालय के कुलपति अप्पा राव के मुताबिक इस केंद्र का लक्ष्य ऑनलाइन पाठ्यक्रम का प्रचार करना और शिक्षकों को ई-कंटेंट के विकास का प्रशिक्षण देना है।

कुलपति ने कहा कि यह केंद्र स्वयं स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एसपाइरिंग माइंस पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी विकसित करेगा। यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कार्यक्रम है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.