भविष्य में ज्यादा रोजगार डिजिटल टेक्नोलॉजी क्षेत्र में

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Nov 2016 11:58:45 AM
Future employment in the field of digital technology

हैदराबाद। जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र की नामी उद्यमी किरण मजूमदार-शा का मानना है कि भविष्य में रोजगार बाजार में आटोमेशन और डिजिटल प्रौद्योगिकी वालों को ही ज्यादा होगी। उन्होंने कहा कि नयी प्रद्योगिकी परम्परागत नौकरियों को खत्म करने वाली साबित होगी पर उससे अनेक अवसर भी उत्पन्न होंगे।

वनप्लस4 2017 में हो सकता है पेश

उनका कहना है कि उबर, ओला, आमेजन ,फ्लिपकार्ट, एयरबीएनबी और अलीबाबा जैसी नए दौर की प्रौद्योगिकी पर आधारित कंपनियां लाखों की संख्या में नौकरी और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न कर रही हैं। इन अवसरों का स्तर परंपरागत नौकरियों के अवसरों की तुलना में कई गुणा उंचा है।

औषधि कंपनी बायोकॉन की चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक किरण ने बातचीत में कहा 'आटोमेशन से नौकरियों के परंपरागत अवसर खत्म हो जाएंगे। पर पर ई-कामर्स नौकरियों के नए अवसर पैदा करेगा यह परंपरागत व्यवसायों की तुलना में कई गुणा होगा।' उन्होंने ओला और उबर का उदाहरण दिया तथा कहा कि ये कंपनियां 10 लाख से अधिक ड्राइवर तैयार कर चुकी हैं। वे थोड़ी पूंजी से औसतन 75,000 रपए मासिक आय कमा रहे है। इससे उनके कारोबार का माडल बहुत कुशल और प्रतिस्पर्धी बन गया है। इसका वाहन उद्योग पर अच्छा असर है। 

इंटेक्स नें लॉन्च किया एक्वा पॉवर M स्मार्टफोन

इसी तरह आनलाइन खुदरा बाजार मंचों ने एक आपूर्ति श्रृंखला खड़ी की है जो कई गुणा रोजगार के अवसर पैदा कर रही है। किरण को जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए इसी माह के शुरू में फ्रांस सरकार ने अपने देश के सर्वोच्च मानद नागरिक सम्मान 'कैवेलियर डीला लीजियअन' से सम्मानित किया है।

आखिर इंसान किस क्यों करते हैं, जाने ? 

कब महिलाएं नहीं लेती सेक्स में रुचि?

महिलाओं के लिए वक्ष की अहमियत और जाने वक्ष से जुड़े तथ्य 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.