Exam time को ऐसे करें Celebrate

Samachar Jagat | Thursday, 02 Mar 2017 04:18:17 PM
 celebrate to exam time

कोई भी परीक्षा आपकी क्षमता का सही आकलन नहीं कर सकती लेकिन यह अवसर जरूर है, आपकी तैयारियों को जानने के लिए और इसमें अच्छा कर दिखाने का एक ही तरीका है कि तैयारी अंको के लिए नहीं अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए करनी है जी हाँ – परीक्षाओं का टाइम आ गया है और ज्यादातर विधार्थी इस दबाव को झेल रहे हैं कि क्या होगा,कैसे होंगे papers, पता नहीं मेरी तैयारी कम है या ज्यादा!! ऐसे ढेरों सवाल मन में है।

परीक्षा का दबाव ठीक है जो हमें अनुशासित और अच्छा करने के लिए प्रेरित करता है लेकिन यही दबाव, डर, हताशा और घबराहट का रूप ले ले तो हमारी सारी तैयारियां ख़राब हो सकती हैं। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इस exam time को celebrate  कर सकते हैं।

1.Find Creative Ways :-

एक जगह बैठ कर ज्यादा देर तक किताब पढने को कम करें क्योंकि यह तरीका सबके लिए नहीं बना। हमारा दिमाग अलग अलग तरह से ली गई सूचनाएं और Data  ज्यादा याद रखता है। इसलिए इस बार पढाई के लिए अलग अलग माध्यम उपयोग करें- use videos ,Utube channels or Record your audio,use sticky notes,colour your books, Discuss with your friends, Go to library etc.

2.Find your best style :-

हम सबका दिमाग अलग अलग तरह से Recall या Store करता है,इसलिए सबको एक ही तरीका सूट नहीं करेगा- आप Visual तरीके से ज्यादा सीखते हैं तो Videos का सहारा लें,Visual notes बनाएं,Study Notes बनाएं,Chart Paper पर लिखें। यदि आप आवाज को सुनकर जल्दी सीखते है तो बोलकर या  याद कर सकते हैं, तो अपने  important  notes को दोहराइए,अपनी आवाज को रिकॉर्ड करें,दोस्तों के साथ Discuss करें और यदि हमें  लिख कर या practically  कर के  ज्यादा याद होता है तो  नोट्स को लिखे ,टॉपिक्स की learning को व्यावहारिक जीवन के उदाहरणों से जोड़े।

3. Moving Study Room :-

एक रिसर्च के मुताबिक अलग-अलग माहौल में की गई पढाई से हमारे मस्तिष्क को ज्यादा याद होता है,अतः कुछ समय के लिए घूमें,कुछ समय के लिए गार्डन में टहलें,खुले वातावरण में पढ़ें व यह पढने की जगह नियमित रूप से बदलते रहे।

4.Fun is the key to boost your confidence :-

अक्सर एग्जाम टाइम में हम fun को भूल जाते हैं। रोजाना 30 मिनट तो आवश्यक है,अपने परिवार के साथ समय बिताकर,दोस्तों के साथ हंसी मजाक करके, आपका Favourite Comedy Play, पसंदीदा कार्टून चेनल ये सब अच्छी चीजें आपको पूरे दिन के लिए तैयार कर देंगी।

5. 30/70 Formula :-

अपना  30% समय किसी भी topic  को पढने में और 70% उसको Recall-Revise या Explain करने में दें। इससे आपको ज्यादा याद होगा और टॉपिक ज्यादा समझ में आएग।

6.Morning Walk must :-  

अक्सर यह काम  हम एग्जाम में टाल देतें हैं या भूल जाते हैं जो की हमारी सबसे बड़ी गलती है। ये 30 मिनट हमारे पूरे दिन को बदल देते हैं, 30 मिनट की Morning Walk न केवल आपकी बॉडी में ऑक्सीजन की Supply पूरी करेगी बल्कि आपके मूड को Relax भी करेगी,और जब हमारा मूड Relax and Happy रहता है तो हमें ज्यादा याद रहता है। इसलिए एग्जाम टाइम में भी मोर्निंग वाक न छोड़े और यदि करते नहीं थे तो करना शुरू कर दे।

7.Record your achievements :-

हमारा दिमाग तभी मोटिवेट होता है जब इसको कुछ रिजल्ट तुरंत मिलता है और परीक्षा की तैयारी एक ऐसा काम है जिसमे रिजल्ट बाद में आएगा,अतः अपने रोजाना के Achievements की लिस्ट बनाएं। आज इतने काम पूरे किये,आज इतने घंटे पढ़ा, ये topics पढ़े और इस Achievement list को कहीं लगा कर रखें जब तक दूसरी लिस्ट तैयार न हो जाए| इससे आपको रोजाना मोटिवेशन मिलेगा।

8.Break Your time :-

अपने पढने के समय को छोटे छोटे टुकड़ों में बाँट ले कभी भी लगातार 50 मिनट से ज्यादा न पढ़े और प्रत्येक ब्रेक टाइम में टहले म्यूजिक सुने व् शारीरिक एनर्जी को बनाये रखने के लिए कुछ न कुछ लेते रहे।
                  
दोस्तों!! एग्जाम सिर्फ एक ऐसा जरिया है जो हममें तैयारी की आदत डालता है, और एग्जाम से आने वाले परिणाम आपकी योग्यता नहीं हैं। आपकी वास्तविक योग्यता है की आप अभ्यास कितना करते हो और उसके लिए कोशिश कितनी करते हो।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.