सीबीएसई ने मॉडरेशन नीति को किया खत्म, अब नहीं मिलेंगे ग्रेस अंक

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2017 10:55:37 AM
CBSE finishes moderation policy,Grace marks will not be available anymore

नई दिल्ली। सीबीएसई ने एक अहम फैसले में मॉडरेशन नीति यानी ग्रेस अंक दिए जाने की नीति खत्म करने की घोषणा की है। इस नीति के तहत छात्रों को मुश्किल सवालों के लिए ग्रेस अंक दिए जाते थे। जो अब नहीं दिए जाएंगे। यह फैसला उच्च स्तरीय बैठक के दौरान लिया गया।

मॉडरेशन नीति के तहत बोर्ड परीक्षार्थियों को खास प्रश्नपत्र में कुछ सवालों पर 15 प्रतिशत ज्यादा अंक देती थी। हालांकि अगर कोई छात्र कुछ नंबर से परीक्षा पास करने से वंचित रह जाता है तो ऐसे में ग्रेस अंक देकर पास करने का प्रावधान जारी रहेगा।

बताया जा रहा है कि कॉलेज एडमिशन में बढ़ते कॉम्पिटीशन और 95 फीसदी से अधिक नंबर स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए ऐसा फैसला लिया गया है।

पिछले साल दिसंबर में इस बारे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने एमएचआरडी से मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म किए जाने की अपील की थी।

पिछले कई साल में छात्रों को मॉडरेशन पॉलिसी की वजह से लगभग 8 से 10 अंक तक अधिक मिले, इस कारण 95 फीसदी और इससे अधिक अंक स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स की तादाद बढ़ गई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.