प्रकाश जावेडकर का इशारा, अगले साल से शुरू हो सकती है 10वीं की बोर्ड परीक्षा

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 12:00:01 PM
10th board exam

10वीं बोर्ड परीक्षा अगले साल से फिर अनिवार्य होगी ,ऐसा कहा  संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने। अगर ये निर्णय पक्का होता है तो अगले सत्र से ही बोर्ड की परीक्षा देंगे दसवीं के छात्र।

जब आपको ऐसा फील होने लगे तो समझना अब जॉब छोड़नी है 

फिक्की के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जावड़ेकर ने कहा, मैं सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा फिर से शुरू करना चाहता हूं, क्योंकि सीबीएसई को छोड़कर अन्य सभी छात्र बोर्ड परीक्षा देते हैं, लेकिन सीबीएसई के लिए यह वैकल्पिक है. ऐसा क्यों ? ’’ मंत्री ने कहा कि उन्हें पत्रकारों समेत अन्य लोगों से इस बारे में काफी बार पूछा गया है।

जावड़ेकर ने स्पष्ट किया, मैंने कहा है कि जो भी मैं इस वर्ष बदलाव करूंगा, वह 2017-18 से लागू होगी, इस वर्ष से नहीं. मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि सरकार की नई व्यवस्था लाने की योजना है जिसके तहत शैक्षणिक संस्थाओं का नियमन होगा।

झारखण्ड TET 2016 के एडमिट कार्ड जारी

उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ संस्थाओं को अधिकतम स्वायत्ता प्रदान की जाएगी और न्यूनतम नियमन होगा. अगली श्रेणी के लिए स्वायत्ता और नियमन में संतुलन होगा. जावडेकर ने कहा कि इन दोनों तरह के संस्थाओं से जो पीछे रह जाएंगे, उन्हें अधिक नियमन और कम स्वायत्ता मिलेगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता सबसे बड़ी चुनौती है। 

read more : 

फेसपैक लगाते वक़्त इन टिप्स पर ध्यान जरूर दे 

इन चीज़ों को खाने से बचे नहीं झरेंगे बाल 

ठन्डे ठन्डे पानी से नहाये और वज़न करे काम 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.