निवेशकों को ‘सिंगल विंडो सिस्टम’ देंगे: योगी

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Apr 2017 09:25:24 AM
Yogi said single window system will give to investors

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि निवेश का अनुकूल माहौल तैयार करने के मकसद से निवेशकों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मुहैया कराने की व्यवस्था यानी ‘एकल विण्डो प्रणाली’ (Single Window System) शुरू की जा रही है। योगी ने यहां सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रानिक्स के प्रेसीडेंट एवं सीईओ एचसी हांग के नेतृत्व में आए उनकी कम्पनी के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल से मुलाकात के दौरान कहा, राज्य सरकार प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश के लिए वातावरण तैयार कर रही है। निवेशकों को एक ही त के नीचे सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एकल खिडक़ी सिंगल विन्डो की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा कि निवेशकर्ताओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए प्रदेश की कानून-व्यवस्था को तेजी से सुधारने का काम किया जा रहा है। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि उद्यमियों की कानून-व्यवस्था से सम्बन्धित समस्याओं को गम्भीरता से लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने औद्योगिक विकास विभाग को निर्देशित किया कि नई औद्योगिक नीति का ड्राफ्ट शीघ्र प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने कहा, ‘‘वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए निवेश फ्रेंडली नीतियों को लागू करेगी, जिससे प्रदेश के नौजवानों को अधिक से अधिक रोजगार का अवसर प्राप्त हो सके। 

प्रदेश के नौजवानों को राज्य में ही रोजगार उपलब्ध कराकर उनका पलायन रोकने के लिए गम्भीरता से प्रयास किया जाएगा। योगी ने कहा, यह तभी सम्भव है, जब प्रदेश में निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए बेहतर माहौल बनाया जाए....उद्यमियों को कुशल कामगार उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षण पर भी बल दिया जाएगा। इस कार्य में राष्ट्रीय कौशल विकास परियोजना से भी मदद ली जाएगी।

ज्ञातव्य है कि सैमसंग के प्रतिनिधिण्डल ने इससे पहले औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से उन्हें अवगत कराया, जिसके क्रम में महाना ने कम्पनी की समस्याओं के त्वरित समाधान का आश्वासन दिया।

महाना ने भरोसा दिया कि नई सरकार के प्रयासों से प्रदेश में भारी निवेश होगा। हाँग ने सैमसंग कम्पनी की तरफ से प्रदेश में निवेश की इच जताते हुए कहा कि उनका प्रतिष्ठान राज्य के विकास में हर सम्भव मदद देने को तैयार है। 

उन्होंने कहा कि उनकी कम्पनी द्वारा प्रदेश में मोबाइल फोन व रेफ्रीजरेटर का उत्पादन किया जा रहा है। वर्ष 2020 तक सैमसंग द्वारा उत्तर प्रदेश में लगभग 10,000 रोजगार सृजित करने की बात भी कही।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.