घरेलू शेयर बाजारों की दिशा को प्रभावित कर सकता है ‘योगी प्रभाव’

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2017 05:08:01 AM
'Yogi effect' can affect the direction of domestic stock markets

मुंबई। आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ का मुख्यमंत्री बनना इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों की दिशा व दशा को प्रभावित कर सकता है। आदित्यनाथ को हिंदूवादी राजनीति का चेहरा कहा जाता है और उनके मुख्यमंत्री बनने से एक वर्ग में कें की भावी सुधारात्मक नीतियों को लेकर चिंता जताई जा रही है।

बाजार विश्लेषकों में विशेषकर विदेशी निवेशकों द्वारा किसी तरह की बड़ी बिकवाली को लेकर चिंता है जो कि इस तरह की किसी भी घटना पर तत्काल प्रतिक्रिया देते हैं। उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिली अप्रत्याशित भारी जीत के बाद से ही शेयर बाजार में तेजी का रख था। विशेषज्ञों का मानना है कि हिंदूवादी एजेंडा के प्रति झुकाव के बावजूद बाजार विकासत्मक मुद्दों पर पार्टी के रख को लेकर आश्वस्त था।

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर योगी आदित्यनाथ की इस ‘अप्रत्याशित’ ताजपोशी बड़े निवेशकों द्वारा बिकवाली का कारण बन सकती है। बीते सप्ताह शुक्रवार को निफ्टी 9,160 अंक की नई उंचाई पर बंद हुआ जबकि सेंसेक्स भी चढक़र 29,648.99 अंक पर बंद हुआ।
हालांकि कुछ विश्लेषकों का यह भी मानना है कि जीएसटी के कार्यान्वन की दिशा में आगे बढऩे जैसी घटनाएं ही अंतत शेयर बाजार की दिशा तय करेंगी वैसे उत्तर प्रदेश के राजनीतिक घटनाक्रम का असर शुरआती कारोबार में रह सकता है।

आम्रपाली आध्य ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स में निदेशक अबनीश कुमार सुधांशु ने कहा कि बीते सप्ताह की शुरआत उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की भारी जीत से हुई। लंबित परियोजनाओं व सुधारों के आगे बढऩे की उम्मीद में तेजी का क्रम जारी रहा। यही कारण है कि बाजारों ने फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में वृद्धि की एक तरह से अनदेखी कर दी। जियोजित फिनांशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की ऐतिहासिक जीत ने बाजार में एक तरह से ‘उल्लास’ पैदा किया और लिवाली समर्थन से निफ्टी 9000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर को लांघ गया। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.