विदेशों में कमजोरी के रूख से सोना,चांदी में गिरावट

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2016 07:04:43 PM
Weak trend overseas, gold, silver decline

नई दिल्ली। घरेलू बाजार में आभूषण विक्रेताओं की सुस्त मांग के बीच विदेशों में कमजोर रख को देखते हुए दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 130 रुपए की गिरावट के साथ 10 महीने के ताजा निचले स्तर 28,450 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई।

औद्योगिक इकाइयों तथा सिक्का विनिर्माताओं की उठान घटने से चांदी की कीमत भी 600 रुपए की गिरावट दर्शाता 41,250 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई। बाजार सूत्रों ने कहा कि फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में आगे और वृद्धि की तैयारियों के कारण विदेशों में सोना फरवरी के बाद के न्यूनतम स्तर तक नीचे आ गया। अमेरिकी शेयरों में रिकॉर्ड तेजी से सुरक्षित निवेश के विकल्प के बतौर सर्राफा मांग प्रभावित हुई।

वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में कल के कारोबार में सोना 0.92 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,159.60 डॉलर प्रति औंस और चांदी 1.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16.82 डॉलर प्रति औंस रह गया।

सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा सरकार द्वारा काला धन पर रोक लगाने के प्रयासों के तहत कुछ नोटों को चलन से बाहर करने के बाद बाजार में नकदी की समस्या उत्पन्न होने के मद्देनजर घरेलू हाजिर बाजार में आभूषण एवं फुटकर विक्रेताओं की मांग में पर्याप्त गिरावट आने से भी कीमतों पर दवाब बढ़़ गया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.