माल्या धनशोधन मामला: प्रवर्तन निदेशालय 1620 करोड़ रुपए की नई संपत्तियां कुर्क की

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 03:39:06 AM
Vijay Mallya case: ED to seize fresh assets worth Rs 1,620 crore assets

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय ने शराब कारोबारी विजय माल्या और अन्य के खिलाफ धन शोधन से जुड़े मामलों में 1620 करोड़ रुपए की नई संपत्तियों को कुर्क किया है। यह कार्रवाई धन शोधन से जुड़े मामलों को देखने वाली यहां की विशेष अदालत की अनुमति से की गई है।

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि अदालत द्वारा कल निदेशालय की अर्जी पर नई सम्पत्तियों की कुर्की के लिए दिया गया फैसला अमल में लाया गया है।
अदालत ने माल्या के नाम जारी ‘रोक लगे शेयरों और गिरवी रखे शेयरों’ को कुर्क करने का आदेश दिया है और निदेशालय जल्द ही माल्या समेत इस मामले से जुड़े सभी पक्षों को आदेश की प्रतिलिपियांं जारी करेगा।

मनी लॉड्रिंग रोकथाम कानून की विशेष अदालत के न्यायाधीश पी. आर. भावके ने कल माल्या को ‘वांछित अपराधी’ घोषित करते हुए निदेशालय को निर्देश दिया कि उसने अदालत में दाखिल अपनी याचिका में जिन चल संपत्तियों की सूची सौंपी है उन्हें वह कुर्क कर ले।

अधिकारियों ने बताया, ‘‘शेयरों समेत चल संपत्ति का कुल मूल्य 1700 करोड़ रुपए है। यह कुर्की आपराधिक प्रक्रिया संहिता के प्रावधानों के तहत की जाएगी। पिछली दो कुर्कियों को मिलाकर कुर्क की गई कुल संपत्तियों का मूल्य 8041 करोड़ रुपए से उपर हो जाएगा।’’

हालांकि अदालत ने माल्या की विदेशी संपत्तियों को कुर्क करने की निदेशालय की याचिका को खारिज कर दिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.