500 का एक नोट छापने पर खर्च होते हैं 3.09 रुपये

Samachar Jagat | Saturday, 21 Jan 2017 08:11:27 AM
There are a cost of Rs 3.09 on 500 note print

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 500 रुपये के प्रत्येक नोट को छापने पर 3.09 रुपये खर्च करता है, जिसमें कागज, छपाई और अन्य खर्चे शामिल हैं। एक आरटीआई सवाल के जवाब में यह जानकारी मिली है। मुंबई के सूचना अधिकार कार्यकर्ता अनिल गलगाली द्वारा पूछे गए नोट छापने की लागत से संबंधित प्रश्न के जवाब में आरबीआई के उप महाप्रबंधक पी. विल्सन ने बताया कि 500 रुपये के एक हजार नोट छापने पर 3,090 रुपये की लागत आती है। यानी, हरेक नोट को छापने का खर्च 3.09 रुपया है।

गलगाली ने बताया कि आरबीआई नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बीआरबीएनएमपीएल) से खरीदता है, जो नोट के लिए इसका आधिकारिक आपूर्तिकर्ता और प्रकाशक है। वहीं, बीआरबीएनएमपीएल ने कहा कि उसे गलगाली की आरटीआई में पूछे गए इस सवाल, कि 1000 रुपये के नोट छापने की लागत कितनी है, का जबाव पता नहीं है क्योंकि हो सकता है कि इन्हें भविष्य में छापा जाए।

हालांकि आरबीआई ने कुल कितने नोट छापने का आदेश दिया गया, यह बताने से इनकार कर दिया। गलगाली ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि सरकार नए छापे गए 500 और प्रस्तावित 1000 रुपये के नोटों की वास्तविक संख्या की खुलासा क्यों नहीं कर रही है। जबकि 8 नवंबर को लागू की गई नोटबंदी के ढाई महीने बीत चुके हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.