लेवी लगाने के सरकार के फैसले से घरेलू उड़ाने महंगी

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 03:00:11 PM
The government's decision to levy expensive domestic flights

नई दिल्ली। अब आपका हवाई सफर महंगा होने जा रहा है। सरकार ने फ्लाइटों की दूरी के आधार पर लेवी या कर लगाने का फैसला किया है। 1000 किमी. तक की दूरी वाली फ्लाइटों पर 7,500 रुपए और 1500 किमी. से ज्यादा दूरी की फ्लाइटों पर 8,500 रुपए लेवी या कर लगाएगी। यह कदम मोदी सरकार की देश के सभी भागों को आपस में हवाई नेटवर्क से जोडऩे की योजना के तहत उठाया गया है। लेवी से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल इस योजना के लिए होगा। नागरिक उडय़न सचिव ने बताया कि सरकार रीजनल एयर कनेक्टिविटी स्कीम के तहत बड़े रूटों पर 8,500 रुपए उपकर लगाएगी।

वैसे आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। अकेले आपसे ही 8,500 रुपए नहीं वसूला जाएगा। यह चार्ज एक फ्लाइट के लिए होगा यानी उसमें सवार सभी यात्रियों पर इसे बांट दिया जाएगा। इस तरह से हर यात्रियों को 75 से 85 रुपए ज्यादा हवाई किराया का भुगतान करना होगा।

गौरतलब है कि मोदी सरकार हवाई सफर को आम आदमी के लिए सस्ता बनाना चाहती है। सरकार ने आम आदमी को हवाई सफर से जोडऩे की अपनी योजना का ऐलान इस साल अक्तूबर में किया है। इस योजना के मुताबिक छोटे शहरों को हवाई सफर से जोड़ा गया है। सरकार की इस योजना के मुताबिक 1 घंटे के सफर के लिए अब आपको मात्र 2500 रुपए किराए के तौर पर चुकाना होगा। माना जा रहा है कि 2500 रुपए में एक घंटे का हवाई सफर कराने वाली पहली उड़ान एक जनवरी 2017 से शुरू होगी। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने, रोजगार के अवसर बढऩे और क्षेत्रीय विकास में संतुलन कायम होने की उम्मीद है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.