रिजर्व बैंक ने बैंकों से एक अप्रैल से डिजिटल भुगतान पर शिविर लगाने को कहा

Samachar Jagat | Thursday, 02 Mar 2017 11:21:05 PM
The central banks said the camps from April to digital payments

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से आगामी एक अप्रैल से डिजिटल भुगतान पर विशेष शिविर लगाने को कहा है। बैंकों से कहा गया है कि वे जनता को यूपीआई और 99-हैशटैग यूएसएसडी कोड प्लेटफार्म के जरिये डिजिटल भुगतान के बारे में बतायें। 

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि 500 और 1,000 के नोट बंद करने और डिजिटल पर ध्यान केंद्रित किए जाने की पहल के तहत वित्तीय साक्षरता केंद्रों एफएलसी और बैंकों की ग्रामीण शाखाओं द्वारा शिविर आयोजन की नीति में संशोधन किया गया है। 

रिजर्व बैंक के संशोधित दिशानिर्देशों में कहा गया है कि एफएलसी को सलाह दी गई है कि वे एक अप्रैल, 2017 से एक साल के लिए यूपीआई और यूएसएसडी के जरिये डिजिटल भुगतान पर विशेष शिविरों का आयोजन करें। 

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यूपीआई ऐसी प्रणाली है जिसमें कई बैंक खातों को एकल मोबाइल एप्लिकेशन में किया जाता है। यूएसएसडी धन स्थानांतरण की सेवा है जो इंटरनेट के बिना चलती है। रिजर्व बैंक ने कहा कि प्रत्येक लक्षित समूह के लिए सामग्री तैयार की जा रही है और इसे समय के साथ बैंकों-एफएलसी से साझा किया जा रहा है। 

वहीं ग्रामीण शाखाओं को प्रत्येक महीने के तीसरे शुक्रवार को कामकाज के घंटों के बाद हर महीने सिर्फ एक शिविर आयोजित करने की जरूरत होगी। एफएलसी और बैंकों की ग्रामीण शाखाओं को वित्तीय साक्षरता शिविर के लिए कुल व्यय का 60 प्रतिशत मिलेगा। उन्हें प्रति शिविर अधिकतम 15,000 रपये तक दिए जाएंगे। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.