हिलेरी या ट्रंप ? शेयर बाजार में अफरा-तफरी

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Nov 2016 09:47:17 AM
 stock market panic

मुंबई।  मंगलवार को कारोबार बंद होने के समय दलाल स्ट्रीट पर मूड सतर्कता और कुछ उत्साह से भरा था। उम्मीद जताई जा रही थी कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में हिलेरी क्लिंटन की जीत होगी। मंगलवार को बाद में आई रैली में शेयरों और रुपये में मजबूती आई क्योंकि ट्रेडर्स ने इस उम्मीद पर बेयरिश दांव काटे कि डोनाल्ड ट्रंप को हिलेरी हरा देंगी। फंड मैनेजरों ने कहा कि अमेरिका में पहली बार किसी महिला के राष्ट्रपति बनने से स्टॉक मार्केट में रैली आएगी। 

500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने से लोगों में मची अफरा-तफरी

कोटक एसेट मैनेजमेंट के एमडी नीलेश शाह ने कहा, 'मार्केट हिलेरी की जीत पर दांव लगा रहा है। उनकी जीत का मतलब यह होगा कि अमेरिकी नीतियों में बड़ा बदलाव नहीं होगा। यह मार्केट के लिए राहत की बात होगी।'

ट्रंप की जीत होने से हालांकि इतना ही बड़ा विपरीत असर हो सकता है। हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स ने कहा कि कोई भी गिरावट इतनी बड़ी नहीं होगी। मंगलवार को सेंसेक्स 0.48% चढ़कर 27,591.41 प्वाइंट्स पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 0.55% चढ़कर 8,543.55 पर रहा। पिछले दो दिनों में दोनों सूचकांकों में लगभग 1.2% बढ़त आई है। ऐसा अमेरिकी फेडरल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन की ओर से हिलेरी को क्लीन चिट मिलने के बाद हुआ है। फिर भी हिलेरी की जीत को लेकर हर तरफ उत्साह नहीं है। 

फार्मा स्टॉक्स में गिरावट आई है क्योंकि हिलेरी ने अमेरिका में दवाओं के दाम बढ़ने का विरोध किया है। निफ्टी फार्मा इंडेक्स 1.4% गिरकर 10,665.8 प्वाइंट्स पर रहा। हिलेरी की संभावित जीत को लेकर बने उत्साह के साथ मार्केट में बेचैनी भी बढ़ी है। वोलैटिलिटी इंडेक्स 1.6% बढ़कर 16.77 पर पहुंच गया।

नोटों की अदला-बदली पर आरबीआई ने स्थिति स्पष्ट की

बॉन्ड यील्ड्स में गिरावट रही और डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हुआ क्योंकि हिलेरी की जीत की उम्मीद में डीलर्स ने अपनी पोजिशंस बदलीं। फर्स्टरैंड बैंक के ट्रेजरर हरिहर कृष्णमूर्ति ने कहा, 'ट्रेड के आखिरी घंटे में तो दांव हिलेरी की जीत पर लग रहा था, जिसे अमेरिकी इकनॉमी और ग्लोबल ग्रोथ के लिए अच्छा माना जा रहा है।'

जहां तक ग्लोबल मार्केट्स का सवाल है तो एशिया को दूसरे इलाकों के मुकाबले कम झटके लगे और ज्यादातर सूचकांक चढ़कर बंद हुए। सिंगापुर स्ट्रेट्स टाइम्स ने 0.7% बढ़त के साथ इसकी अगुवाई की। यूरोप में प्रमुख सूचकांक कुछ नेगेटिव रुझान के साथ फ्लैट रहे। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर पीयूष गर्ग ने कहा, 'अभी तो मार्केट हिलेरी की जीत का अनुमान लगा रहा है और अगर वह जीत गईं तो निफ्टी में 100 प्वाइंट की बढ़त आ सकती है।' 

हालांकि अगर हिलेरी हारीं तो मार्केट में बड़ी गिरावट आ सकती है। मिजुहो बैंक में इंडिया स्ट्रैटेजिस्ट तीर्थंकर पटनायक ने कहा, 'अगर ट्रंप जीते तो तगड़ा नेगेटिव रिएक्शन दिख सकता है।' हालांकि कोटक एएमसी के शाह का मानना है कि ट्रंप की जीत पर रिएक्शन ज्यादा बड़ा नहीं होगा और लॉन्ग टर्म कॉल लेने से पहले मार्केट उनकी नीतियों को देखना चाहेगा।

 

Read More:

Big Breaking: Modi सरकार का बड़ा ऐलान, 500 और 1,000 के नोट आज रात 12 बजे के बाद बंद...जानें क्यों?

इस मंदिर में आने पर दिन छिपते ही लोग बन जाते हैं पत्थर की मूरत

इन नायाब तरीकों से दूर करे आंखो की थकान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.