शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 45 अंक ऊपर, निफ्टी 8500 के नीचे

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 10:06:50 AM
Sensex up 45 points in early trading and Nifty below 8500

मुम्बई। सप्ताह के अंतिम शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। फिलहाल सेंसेक्स करीब 45 अंक बढ़कर कारोबार कर रहा है। वही निफ्टी 8500 के नीचे कारोबार कर रहा है। आज के शुरुआती कारोबार में बाजार को छोटे और मझोले शेयरो से भी सपोर्ट नहीं मिल रहा है। फार्मा कंपनियों के खिलाफ अमेरिका में जांच की खबरे आने के बाद फार्मा शेयरों की जबरजस्त पिटाई देखने को मिल रही है। जिसका असर बाजार पर देखने को मिल रहा है और अच्छा खुलने के बाद फिलहाल बाजार पर अब दबाव दिख रहा है।

तंबाकू उत्पाद व बेचने वाली कंपनियों से निवेश वापस लेंगी सरकारी बीमा कंपनियां!

दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉल कैप शेयरों पर भी दबाव देखने को मिल रहा है। बीएसई का स्मॉल कैप इंडेक्स सपाट चाल के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि मिड कैप इंडेक्स में 0.3 फीसदी की कमजोरी देखने को मिल रही है।

आज के कारोबार में बैंकिंग शेयरों पर भी दबाव देखने को मिल रहा है। बैंक निफ्टी 0.05 फीसदी की कमजोरी के साथ 19170 के नीचे दिख रहा है। आज के शुरुआती कारोबार में प्राइवेट बैंकों में बिकवाली देखने को मिली है। जबकि पीएसयू बैंक इंडेक्स हरे निशान में हैं। जबकि बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में भी 0.10 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है।

निफ्टी के फार्मा, ऑटो, आईटी और रियल्टी इंडेक्स में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 3.2 फीसदी, ऑटो इंडेक्स 0.7 फीसदी, आईटी इंडेक्स 0.3 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 0.6 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं। हालांकि कारोबार के इस दौरान मेटल, एफएमसीजी और एनर्जी शेयरों में मजबूती देखने को मिली है। निफ्टी का मेटल इंडेक्स 0.2 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 3.6 फीसदी और एनर्जी इंडेक्स 0.06 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 45 अंक यानि 0.11 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 27475 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 7 अंक की मामूली बढ़त के साथ 8490 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

GST परिषद की बैठक में 4 स्लैब 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत पर बनी सहमति

बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में आईटीसी, एचयूएल, इंफोसिस, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक और एचसीएल टेक सबसे ज्यादा 4.6-0.7 फीसदी तक बढ़े हैं। हालांकि सन फार्मा, डॉ रेड्डीज, ल्युपिन, लार्सन, टाटा मोटर्स, अरबिंदो और भारती इंफ्रा जैसे दिग्गज शेयरों में 5.05-1.03 फीसदी की कमजोरी आई है।

स्मॉलकैप शेयरों में आधुनिक इंडस्ट्रीज, स्वान एनर्जी, वीएसटी, जेन बुर्क्ट और अतुल सबसे ज्यादा 4.5-3.1 फीसदी तक उछले हैं। मिडकैप शेयरों में कोलगेट, इंडियन होटल्स, पेट्रोनेट एलएनजी, ग्लैक्सो और ब्रिटानिया सबसे ज्यादा 5.9-1.6 फीसदी तक बढ़े हैं।

 

Read More:

कभी देखा है दुनिया के ये अजीबो गरीब गांव

क्यों रखा जाता है तुलसी में चांदी का सर्प

अगर आप भी पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान है, तो यह योगासन जरूर ट्राई करें



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.