सेंसेक्स में 1,600 अंक की गिरावट, 500 और 1000 के नोट बंद होने का असर

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Nov 2016 10:07:09 AM
Sensex fell by 1600 points 500 and 1000 The impact of the closure

मुंबई। आज आधी से 500 और 1000 स्पए के नोट बंद होने से बुधवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट देखी जा रही है। सेंसेक्स 1600 अंकों की गिरावट के साथ खुला। सुबह 9:40 बजे लगभग 800 अंकों की गिरावट पर कारोबार कर रहा था। यह गिरावट सीधे-सीधे एग्जिट पोल में हिलेरी क्लिंटन पर डोनाल्ड ट्रंप को मिली बढ़त का असर तो है ही, लेकिन सबसे बड़ा असर है 500-1000 रु के नोट बंद करने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले का। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के शुरुआती रुझानों में डोनाल्ड ट्रंप के अच्छे प्रदर्शन के बीच येन, यूरो के मुकाबले डॉलर में गिरावट दर्ज की गई।

500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने से लोगों में मची अफरा-तफरी

सुबह  7.15 बजे निफ्टी फयूचर्स सिंगापुर एक्सचेंज पर 148 अंक यानी 1.72 फीसदी गिरावट के साथ ट्रेड करता देखा गया। शुरुआती कारोबार में 1.5 फीसदी चढऩे के बाद जापान का निक्केई 2.26 फीसदी गिर गया। इन दिनों शेयर बाजार क्लिंटन की ओर झुकते नतीजों से प्रोत्साहित महसूस करते देखे गए हैं क्योंकि उनकी जीत यह सुनिश्चित करेगी कि अमेरिका की वर्तमान समय की नीतियां नए प्रेजिडेंट के चुनाव के बाद भी जारी रहेंगी।
 
भारतीय अर्थव्यवस्था का करीब 40 प्रतिशत हिस्सा स्मॉल और मीडियम साइज इंटरप्राइज से प्रभावित है जोकि नकदी ट्रांजैक्शन पर चलता है। अर्थशास्त्री कहते हैं कि सरकार की इस घोषणा से इन कारोबारों पर असर पड़ेगा और इस असर से देश की आर्थिक वृद्धि प्रभावित होगी।

शेयर बाजारों में सभी जोखिम प्रबंधन प्रणालियों और निगरानी प्रणालियों को मजबूत कर दिया गया है जिससे कि 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद किए जाने व अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनावी नतीजों के मद्देनजर बाजार में तेज उतार-चढ़ाव से निपटा जा सके। वैसे शेयर बाजार विशेषज्ञों ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है।

नोटों की अदला-बदली पर आरबीआई ने स्थिति स्पष्ट की

एलआईसी म्यूचुअल फंड के चीफ इंवेस्टमेंट ऑफिसर सरवना कुमार ने कहा कि यदि आप भारतीय अर्थव्यवस्था के परिप्रेक्ष्य में देखें तो यह बहुत अच्छा कदम है। इससे मुद्रास्फीति पर लगाम लगेगी और वित्तीय घाटा कम होगा। काले धन पर भी लगाम लगेगी। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इकॉनमी में इस कदम से 'कुछ उथल पुथल देखी जा सकती है लेकिन वह कुछ समय के लिए होगी।' बाजार विशेषज्ञ अंबरीश बालिगा ने यह ट्वीट किया। विशेषज्ञों की राय में रीयल एस्टेट स्टॉक्स में मार्केट पर आज बुरा असर पड़ देखा जा सकता है।

 

Read More:

Big Breaking: Modi सरकार का बड़ा ऐलान, 500 और 1,000 के नोट आज रात 12 बजे के बाद बंद...जानें क्यों?

इस मंदिर में आने पर दिन छिपते ही लोग बन जाते हैं पत्थर की मूरत

इन नायाब तरीकों से दूर करे आंखो की थकान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.