एसबीआई लाइफ की आईपीओ योजना, स्टेट बैंक 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगा

Samachar Jagat | Saturday, 25 Mar 2017 05:10:01 AM
SBI Life plans IPO; SBI to dilute 10 percent stake in insurer

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की जीवन बीमा कंपनी एसबीआई लाइफ में सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना है।

स्टेट बैंक ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि उसके केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति की आज हुई बैठक में एसबीआई लाइफ का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के फैसले को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी गई।

इसके अनुसार बैंक अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी को आईपीओ के जरिए बिक्री पेशकश के लिए रखेगा और इसकी शुरुआती प्रक्रिया के लिए निदेशक मंडल की ओर से अनुमति दी जा चुकी है।

बहरहाल, बीएनपी पारिबा ने एसबीआई लाइफ के प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम से पहले इसमें अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 49 प्रतिशत करने की संभावनाओं को खारिज किया है। एसबीआई लाइफ की प्राधिकृत पूंजी 2,000 करोड़ रुपए है जबकि चुकता पूंजी अभी 1,000 करोड़ रुपए ही है।

स्टेट बैंक ने पिछले साल एसबीआई लाइफ में अपनी 3.9 प्रतिशत हिस्सेदारी सिंगापुर के सरकारी कोष तेमासेक होल्डिंग्स और प्रमुख वैश्विक निजी इक्विटी कंपनी केकेआर को 26.4 करोड़ डालर यानी 1,794 करोड़ रुपए में बेची थी। इसके बाद एसबीआई लाइफ में स्टेट बैंक की हिस्सेदारी 74 प्रतिशत से घटकर 70.1 प्रतिशत रह गई जबकि बीएनपी पारिबा कार्डिफ की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत पर स्थिर है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.