30 मार्च: एक क्लिक में पढ़िए, दिन भर की दस बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 30 Mar 2017 03:05:20 PM
samacharjagat top ten hindi news of the day

3000 पोर्न वेबसाइटों को किया गया ब्लॉक, सरकार ने लिया एक्शन

3000 पोर्न वेबसाइटों को किया गया ब्लॉक, सरकार ने लिया एक्शन

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने लोकसभा में जानकारी देते हुए कहा कि अश्लील सामग्री परोसने वाली करीब 3000 वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है। पोर्न साइटों को लेकर एक सवाल के लिखित जवाब में मंत्रालय ने साथ ही बताया कि बच्चों के पोर्न वीडियो दिखाने वाली अधिकतर वेबसाइट भारत के बाहर से चलाई चा रही हैं।

इसमें कहा गया है कि गृह मंत्रालय महिला और बच्चों के खिलाफ साइबर क्राइम रोकथाम (सीसीपीडब्ल्यूसी) पर एक प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है। सरकार ने अपने जवाब में कहा कि साइबर वर्ल्ड बेहद गोपनीय और दुनिया भर में फैला है। इसमें कहा है कि बच्चों के पोर्न वीडियो चलाने वाली अधिकतर  वेबसाइट्स इंडिया के बाहर से चलाई जा रही है।

इंटरपोल ऐसे गंभीर बाल यौन अपराधियों की लिस्ट रखता और उसे अपडेट करता है। इंटरपोल से मिली इस लिस्ट के आधार पर सरकार समय-समय पर ये साइट्स ब्लॉक करती रहती है। आपको बता दें कि इसी वर्ष जुलाई में उच्चतम न्यायालय ने पोर्न साइट्स को ब्लॉक ना किए जाने को लेकर सरकार के रवैये पर नाराजगी जाहिर की थी।

अदालत खासतौर से चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी वेबसाइट्स को ब्लॉक ना किए जाने पर की नाराज़ था। इससे पहले केंद्र सरकार ने कदम उठाते हुए 857 पोर्न साइट्स को ब्लॉक किया था। सरकार का कहना था कि बच्चों की पहुंच से इन्हें दूर करने के लिए ऐसा किया गया। हालांकि वयस्क लोग अब भी इन साइट्स को प्रॉक्सी सर्वर का यूज कर देख पाएंगे।

महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, 52 यात्री घायल

महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, 52 यात्री घायल

लखनऊ/बांदा। उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में देर रात महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर जाने से 52 लोग घायल हो गए। प्रदेश सरकार ने इस हादसे में  गम्भीर रूप से घायल यात्रियों को 50-50 हजार रुपए और मामूली रूप से जख्मी मुसाफिरों को 25-25 हजार रुपए की मदद का एलान किया है।

अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी ने यहां बताया कि जबलपुर से निजामुद्दीन जा रही महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे देर रात करीब ढाई बजे महोबा जिले के कुलपहाड़ स्थित सूपा गांव के पास पटरी से उतर गए। उन्होंने बताया कि इस हादसे में 52 लोग घायल हुए हैं। उनमें से दो लोगों को रेफर किया गया है जबकि बाकी घायलों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

चौधरी ने बताया कि आतंकवाद रोधी दस्ता, एम्बुलेंस, यूपी-100 के कर्मी और अधिकारी मौके पर पहुंचे। राष्ट्रीय आपदा राहत बल की टीम भी घटनास्थल पहुंची। घटना के कारणों की जांच चल रही है। इस घटना के पीछे आतंकवादी तत्वों का हाथ होने की आशंका के बारे में पूछे जाने पर अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि प्रथम दृष्ट्या इस प्रकार का कोई संदिग्ध मामला नजर नहीं आ रहा है। हालांकि हर तरह से जांच की जा रही है।

बहरहाल, रेल अधिकारी ही जांच करेंगे कि किन कारणों से ट्रेन पटरी से उतरी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हालात का जायजा लेने के लिए स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को घटनास्थल पर भेजा है। सिंह राहत कार्यों पर व्यक्तिगत रूप से नजर रख रहे हैं।

इस बीच, महोबा के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चल रहा है और यात्रियों तथा उनके परिजन की मदद के लिए 2 हेल्पलाइन नम्बर 05101072 और 051921072 शुरू किए गए हैं।

मेरी कैबिनेट शानदार महिला नेताओं से भरी हैः ट्रंप

मेरी कैबिनेट शानदार महिला नेताओं से भरी हैः ट्रंप

वॉशिंगटन। व्हाइट हाउस में वुमन एम्पावरमेंट पर एक सेमिनार का आयोजन हुआ। जिसमें ट्रम्प के साथ उनकी वाइफ मेलानिया भी शामिल हुईं।डोनाल्ड ट्रम्प ने इंडियन-अमेरिकन निक्की हेली और सीमा वर्मा की तारीफ करते हुए कहा की मेरी कैबिनेट शानदार महिला नेताओं से भरी है।

उन्होंने कहा, मेरा एडमिनिस्ट्रेशन अमेरिका को ऐसी जगह बनाएगा, जहां महिलाएं काम कर सकेंगी और ऐसी कामयाबी हासिल कर सकेंगी जैसी पहले कभी किसी ने नहीं की। सेमिनार में डिस्कशन में इंडियन-अमेरिकन सीमा वर्मा और ट्रम्प की वाइफ मेलानिया भी शामिल हुईं। सीमा ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन में हेल्थकेयर की टॉप पोस्ट पर हैं।

ट्रम्प ने डिस्कशन के दौरान कहा, मेरी कैबिनेट शानदार महिला नेताओं से भरी है। एडमिनिस्ट्रेटर लिंडा मैकमाहोन काफी वक्त से मेरी दोस्त हैं, उन्होंने बिजनेस में जबर्दस्त काम किया है। एडमिनिस्ट्रेटर सीमा वर्मा, सेक्रेटरी बेत्सी डीवोस और साउथ कैरोलिना की मेरी अच्छी दोस्त निक्की हेली भी इन लीडर्स में शामिल हैं।

भारत के 1000-500 के पुराने नोट नेपाल में बदले जा सकेंगे

भारत के 1000-500 के पुराने नोट नेपाल में बदले जा सकेंगे

काठमांडू। आरबीआई ने नेपाल के केंद्रीय बैंक से कहा कि कोई भी नेपाली नागरिक 4500 रुपए तक की राशि के बंद हो चुके 500 और 1,000 रुपए के भारतीय मुद्रा के नोट बदल सकता है। नेपाल राष्ट्र बैंक और भारतीय अधिकारियों के बीच इस संबंध में एक बैठक हुई जिसमें 4,500 रुपए तक की सीमा की छूट दी गई है।

नेपाली अधिकारी इस सीमा को 25,000 रुपए प्रति व्यक्ति तक करने का आग्रह कर रहे थे। यह नोट बदली आधिकारिक बैंकिंग माध्यम से की जा सकती है। भारतीय दल के प्रपोजल के मुताबिक भारत के बंद नोट रखने वाले लोगों को पहले बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस में अकाउंट खोलना होगा। फिर भारतीय करंसी को जमा करना होगा। 

एनआरबी द्वारा इसका ब्योरा वेरिफिकेशन के लिए आरबीआई को भेजना होगा। सूत्रों ने कहा कि वेरिफिकेशन के बाद आरबीआई उतनी ही करंसी के नोट नेपाल भेजेगा। हालांकि, एनआरबी के अधिकारी आरबीआई द्वारा सुझाई गई प्रक्रिया पर राजी हैं, लेकिन उनकी मांग है कि प्रति व्यक्ति 25 हजार रुपए एक्सचेंज की फैसिलिटी दी जानी चाहिए।

मियामी ओपन: वीनस ने नम्बर वन केर्बर को किया बाहर  

मियामी ओपन: वीनस ने नम्बर वन केर्बर को किया बाहर

मियामी। ग्याहरवीं वरीयता प्राप्त अमेरिका की वीनस विलियम्स ने बड़ा उलटफेर करते हुए विश्व की नंबर एक खिलाड़ी तथा शीर्ष वरीय जर्मनी की एंजेलिक केर्बर को मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। वहीं ब्रिटेन की जोहाना कोंटा ने पिछडऩे के बावजूद तीसरी सीड रोमानिया की सिमोना हालेप को उलटफेर का शिकार बनाया।

वीनस ने शीर्ष वरीय एंजेलिक केर्बर को अपना शिकार बनाते हुए महिला एकल क्वार्टरफाइनल मेें लगातार सेटों में 7-5, 6-3 से हराया। कोंटा ने हालेप को 3-6, 7-6, 6-2 से हराकर महिला एकल सेमीफाइनल में जगह बना ली जहां अब दोनों खिलाड़ी फाइनल में प्रवेश के लिए भिड़ेंगी।

पूर्व नंबर एक वीनस को जीतने में खास मेहनत नहीं करनी पड़ी। उन्होंने मैच के बाद माना कि यह मुकाबला उनके लिए ज्यादा कठिन नहीं रहा और वह इसमें नियंत्रण बनाकर रखने में कामयाब रहीं। वीनस और केर्बर ने आखिरी बार गत वर्ष विंबलडन में एक-दूसरे के खिलाफ खेला था जहां जर्मन खिलाड़ी जीती थीं। वीनस ने गत वर्ष की ऑस्ट्रेलियन और यूएस ओपन चैंपियन के खिलाफ 32 विनर्स लगाए और एक घंटे 39 मिनट तक चले मुकाबले में पूरी आक्रामकता और नियंत्रण के साथ खेलते हुए जीत दर्ज की।

अभी का माहौल भारत-पाक क्रिकेट के लिए सही नहीं है: हसंराज अहीर

अभी का माहौल भारत-पाक क्रिकेट के लिए सही नहीं है: हसंराज अहीर

​​​​​​​नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में मौजूदा हालात को देखते हुए केंद्र सरकार की भारतीय क्रिकेट टीम को दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने की अनुमति देने की उम्मीद नहीं है। गृह राज्य मंत्री हसंराज अहीर ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘गृहमंत्री और गृह मंत्रालय इस पर फैसला करेगा लेकिन मुझे नहीं लगता कि जम्मू कश्मीर की मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए माहौल सही है। 

अहीर उन मीडिया रिपोर्टों का जवाब दे रहे थे कि बीसीसीआई ने दुबई में पाकिस्तान से खेलने की अनुमति मांगने के लिये गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा, हमें काफी प्रस्ताव और पत्र मिलते हैं लेकिन अभी का माहौल भारत-पाक क्रिकेट के लिए सही नहीं है।

रिपोर्टों के अनुसार बीसीसीआई ने गृह मंत्रालय को पाकिस्तान से खेलने की अनुमति देने के लिए लिखा है ताकि समझौते पत्र के अंतर्गत उसकी प्रतिबद्धता पूरी हो जाए जो दोनों देशों के क्रिकेट बोर्डों के बीच 2014 हुई थी। 

बीसीसीआई 2016 में पाकिस्तान की मेजबानी करना चाहता था लेकिन भारतीय सरजमीं पर आतंकी हमलों के कारण दोनों देशों के बीच तनाव होने से उसे सरकारी मंजूरी नहीं मिली।  क्रिकेट बोर्ड ने अब गृहमंत्रालय से अनुमति मांगी है क्योंकि भारतीय टीम दुबई में सीरीज खेलने की इच्छुक है। 

Birthday special: जब देवीका ने 4 मिनट का किसिंग सीन देकर हिंदी सिनेमा जगत में मचा दिया था तहलका!

Birthday special: जब देवीका ने 4 मिनट का किसिंग सीन देकर हिंदी सिनेमा जगत में मचा दिया था तहलका!

भारतीय सिनेमा जगत में अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली कई अभिनेत्रियां हुई और उनके अभिनय के दर्शक आज भी कायल हैं, लेकिन पहली ड्रीम गर्ल देविका रानी को आज कोई याद भी नहीं करता।

60 दशक पहले बॉलीवुड में रोमांस का मतलब सिर्फ दो फूलों के मिलने वाला सीन हुआ करता था या फिर पुरुष ही महिलाओं का किरदार निभाया करते थे। वहीं आजाद ख्यालों वाली देविका रानी हिंदी फिल्मों की पहली हिट हीरोइन बनी। 9 मार्च 1994 को देविका रानी दुनिया को अलविदा कह गई। लेकिन देश की अन्य महिलाओं को एक्टिंग क्षेत्र में कदम रखने के लिए प्रेरणा दे गई। तो चलिए आपको बताते है देविका रानी के जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें..

देविका रानी का जन्म 30 मार्च 1908 को वाल्टेयर यानि की विशाखापत्तनम में हुआ था। वे विख्यात कवि श्री रवीन्द्रनाथ टैगोर के वंश से सबंध रखती थीं श्री टैगोर उनके चचेरे परदादा थे। देविका रानी के पिता कर्नल एम. एम.चौधरी चेन्नई के पहले सर्जन जनरल थे। उनकी माता का नाम श्रीमती लीला चौधरी था।

1920 में स्कूल की शिक्षा समाप्त करने के बाद देविका रानी नाट्य शिक्षा ग्रहण करने के लिये लंदन चली गईं और वहां वे रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट और रॉयल एकेडमी ऑफ म्युजिक नामक संस्थाओं में भर्ती हो गईं। वहां उन्हें स्कालरशिप भी प्रदान किया गया। उन्होंने आर्किटेक्चर, टेक्सटाइल एवं डेकोर डिजाइन विधाओं का भी अध्ययन किया और एलिजाबेथ आर्डन में काम करने लगीं देविका सिगरेट और शराब के नशे की आदी होने और शॉर्ट टेम्पर होने के कारण देविका को ड्रैगन लेडी के नाम से भी जाना जाता था।

हिमांशु से देविका की पहली मुलाकात 1928 में हुई थी। हिमांशु राय ने देविका रानी को लाइट ऑफ एशिया नामक अपने पहले प्रोडक्शन के लिया सेट डिजाइनर बना लिया। इसके बाद 1929 में देविका ने हिमांशु की शॉर्ट फिल्म अ थ्रो ऑफ डाइस (1929) के लिए बतौर कॉस्टयूम डिजाइनर काम किया था। वर्ष 1929 में उन दोनों ने विवाह कर लिया। वर्ष 1933 में उनकी फिल्म कर्मा प्रदर्शित हुई और इतनी लोकप्रिय हुई कि लोग देविका रानी को कलाकार के स्थान पर स्टार सितारा कहने लगे।

इस तरह देविका रानी भारतीय सिनेमा की पहली महिला फिल्म स्टार बनीं। कर्मा किसी भारतीय द्वारा बनाई गई पहली अंग्रेजी टॉकी थी। इस फिल्म में देविका ने किसिंग सीन दिया गया था। इस फिल्म में  हिमांशु लीड एक्टर भी थे। दिलचस्प बात यह है कि हिमांशु राय और देविका रानी द्वारा दिए गए इस किसिंग सीन की टाइमिंग 4 मिनट थी, जो 83 साल बाद भी हिंदी सिनेमा में एक रिकॉर्ड है।

देविका रानी ने फिल्म कर्मा के अलावा जवानी की हवा (1935) जन्म भूमि (1936) अछूत कन्या (1936) ममता और मियां बीवी (1936) जीवन नैया (1936) सावित्री (1937) वचन (1938) और अनजान (1941) जैसी कई फिल्में की थीं।

कर्मा की रिलीज के बाद हिमांशु ने बॉम्बे टॉकीज नाम से स्टूडियो स्थापित किया और 5-6 साल तक कई सुपरहिट फिल्में दीं। इनमें से कई फिल्मों में देविका ने बतौर लीड एक्ट्रेस काम किया। 1940 में हिमांशु राय के निधन के बाद 1945 में देविका रानी ने रूसी पेंटर स्वेतोस्लाव रोएरिच से दूसरी शादी कर ली। शादी के बाद दोनों मनाली चले गए। 

1958 में भारत सरकार ने देविका रानी को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया। इसके अलावा, भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान दादा साहब फाल्के सबसे पहले (1969 में) उन्हें ही मिला था। 1990 में देविका को सोवियत रूस ने सोवियत लैंड नेहरू अवॉर्ड से सम्मानित किया और 9 मार्च 1994 को भारतीय सिनेमा की यह पहली एक्ट्रेस दुनिया को अलविदा कह गई। फरवरी 2011 में सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा उनकी याद में एक डाक टिकट भी जारी किया था।

रीगल सिनेमा घर के आज बंद होने से रिषि कपूर यादों में खोए

रीगल सिनेमा घर के आज बंद होने से रिषि कपूर यादों में खोए

​​​​​​​मुंबई। दिग्गज अभिनेता रिषी कपूर ने आज बंद होने जा रहे दिल्ली के मशहूर सिनेमा घर रीगल को भावुक ढंग से अलविदा कहने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। आठ दशक तक का सुनहरा दौर देख चुका यह सिनेमाघर आज से बंद हो रहा है।

सिनेमाघर के मालिकों ने आज अंतिम दिन रिषि कपूर के पिता राज कपूर की क्लॉसिक फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ और ‘संगम’ प्रदर्शित करने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि अभिनेता के तौर पर रिषि कपूर की पहली फिल्म का प्रीमियर भी इसी रीगल सिनेमाघर में रखा गया था।

रिषि कपूर ने ट्विटर पर इस प्रतिष्ठित सिनेमाघर की एक तस्वीर साझा करने के साथ लिखा दिल्ली का एडियस रीगल थिएटर बंद हो रहा है। एक ऐसी जगह जहां कपूर परिवार के सभी नाटक एवं सिनेमा प्रदर्शित किये गये। बॉबी का प्रीमियर भी यहीं हुआ था....धन्यवाद

मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में स्थित रीगल का डिजाइन वास्तुकार वॉल्टर साइकेस जार्ज ने बनाया था और इसे वर्ष 1932 में खोला गया था। रीगल के मालिक विशाल चौधरी के अनुसार, रीगल सिनेमाघर का पृथ्वीराज कपूर और उनके पुत्र राज कपूर से गहरा जुड़ाव रहा।

पृथ्वीराज कपूर अपने सभी नाटकों का मंचन यहां करते थे, जबकि राज कपूर ने यह सुनिश्चित किया कि उनकी सभी फिल्मों का प्रीमियर रीगल थियेटर में हो।

वोडाफोन, आइडिया को मौजूदा नियमों का पालन करना होगा: मनोज सिन्हा

वोडाफोन, आइडिया को मौजूदा नियमों का पालन करना होगा: मनोज सिन्हा

नई दिल्ली। सरकार ने आज कहा कि वोडाफोन इंडिया तथा आइडिया सेल्यूलर के लिए कोई विशेष बर्ताव नहीं किया जाएगा और कंपनियों को स्पेक्ट्रम, ग्राहक तथा आय सीमा के संदर्भ में मौजूदा नियमों का अनुपालन करना होगा। दोनों कंपनियों ने विलय का फैसला किया है। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने संवाददाताओं से कहा, उन्हें नियमों का अनुपालन करना है...कोई विशेष व्यवहार नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में विलय एवं अधिग्रहण से दूरसंचार क्षेत्र में साठगांठ की आशंका नहीं है। सिन्हा ने कहा, विलय-अधिग्रहण के बाद प्रत्येक सेवा क्षेत्र में 5-6 कंपनियां होंगी। इसीलिए साठगांठ की कोई संभावना नहीं है। साथ ही आय सीमा, ग्राहक सीमा तथा स्पेक्ट्रम सीमा को लेकर दिशानिर्देश हैं जिससे स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित होगी। हमने एहतियात बरता है।

116 अंक चढक़र बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 9000 पार पहुंचा

116 अंक चढक़र बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 9000 पार पहुंचा

मुंबई। मार्च श्रृंखला के वायदा एवं विकल्प खंड की आज समाप्ति से पहले सौदों को पूरा करने के लिए की गई लिवाली के बीच लोकसभा में जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों के पारित होने से बाजार मेें थोड़ी मजबूती देखने को मिली। कारोबारियों के अनुसार लोकसभा में चार पूरक विधेयकों के पारित होने से बहुप्रतीक्षित कर सुधार वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी के एक जुलाई से क्रियान्वयन का रास्ता थोड़ा साफ होने से धारणा को बल मिला।

घरेलू कारोबार में आज बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 115.99 अंक चढक़र 29,647.42 के स्तर बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला प्रमुख सूचंकांक निफ्टी 29.95 अंक चढक़र 9,173.75 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि आज कारोबार में शुरुआत में तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 63.41 अंक या 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 29,594.84 अंक पर खुला। पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 294.28 अंक मजबूत हो चुका है।

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10.70 अंक या 0.11 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,154.50 अंक पर खुला। कारोबारियों के अनुसार मार्च श्रृंखला के वायदा एवं विकल्प खंड की आज समाप्ति से पहले सौदों को पूरा करने के लिए की गई लिवाली से भी बाजार में मजबूती आई।

लाभ में रहने वाले प्रमुख शेयरों में एसबीआई, अडाणी पोर्ट, मारति सुजुकी, हीरो मोटो कार्प, आरआईएल, एल एंड टी, सन फार्मा, आईटीसी और एशियन पेंट शामिल हैं। हालांकि अमेरिकी बाजार में कल की गिरावट के बाद एशिया के अन्य प्रमुख बाजारों हांगकांग, जापान तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रूख रहा। 

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आज शुरूआती कारोबार में 5 पैसे कमजोर होकर 64.96 पर खुला। अन्य प्रमुख देशों की मुद्रा की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से रुपए की धारणा पर असर पड़ा। कारोबारियों के अनुसार आयातकों से अमेरिकी करेंसी की मांग बढऩे तथा दुनिया के अन्य प्रमुख देशों की मुद्रा की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से रपये पर दबाव पड़ा।

हालांकि घरेलू शेयर बाजार में अच्छी शुरूआत से रुपए में गिरावट पर अंकुश लगा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रपया 13 पैसे मजबूत होकर 64.91 पर बंद हुआ था। वहीं कल बुधवार को शेयर बाजारों में आज उतार-चढ़ाव के सिलसिले के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स अंत में 122 अंक की मजबूती के साथ एक सप्ताह के उच्च स्तर 29,531.43 अंक पर बंद हुआ। एसबीआई तथा आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में तेजी तथा कल डेरिवेटिव निपटान से पहले बाजार में बढ़त दर्ज हुई। 

उच्चतम न्यायालय द्वारा भारत चरण तीन वाहनों की बिक्री और पंजीकरण पर प्रतिबंध के आदेश के बाद बाजार में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बना।बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूती के रख से खुलने के बाद कारोबार के दौरान 29,554.39 अंक के उच्चस्तर तक चला गया।

अंत में यह 121.91 अंक की या 0.41 प्रतिशत की बढ़त के साथ एक सप्ताह के उच्चस्तर 29,531.43 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले, 20 मार्च को यह 28,518.74 अंक पर बंद हुआ था। पिछले सत्र में सेंसेक्स 172.37 अंक चढ़ा था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 43 अंक या 0.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,143.80 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 9,153.15 से 9,109.10 अंक के दायरे में रहा।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, दिन समाप्त होने तक डेरिवेटिव निपटान से पहले शॉर्ट कवरिंग से बाजार सकारात्मक रख के साथ बंद हुआ। शेयर और रिण बाजार में विदेशी संस्थागत निवेशकों का निवेश का प्रवाह जारी रहने से रपये में भी मजबूती का रख रहा। सेंसेक्स की कंपनियों में एसबीआई का शेयर सबसे अधिक 1.98 प्रतिशत चढ़ गया। एनपीए निपटान नीति की उम्मीद में बैंक के शेयर में लाभ रहा। 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज लोकसभा में सहायक जीएसटी विधेयक पेश किए जिससे निवेशकों की धारणा मजबूती की रही। एक अप्रैल के बाद बीएस-तीन वाहनों के पंजीकरण व बिक्री पर रोक के उच्चतम न्यायालय के आदेश से वाहन कंपनियों के शेयर दबाव में रहे। हीरो मोटोकार्प, टाटा मोटर्स, एमएंडएम और अशोक लेलैंड के शेयर 3.15 प्रतिशत तक नीचे आए। 

डॉलर के मुकाबले रपया करीब 17 महीने के उच्चस्तर 64.91 प्रति डॉलर पर था, जिससे बाजार की धारणा को बल मिला। अन्य कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक का शेयर 1.81 प्रतिशत चढ़ गया। भारती एयरटेल 1.25 प्रतिशत, कोल इंडिया 1.07 प्रतिशत और एचडीएफसी लि. एक प्रतिशत लाभ में रहा। 

अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी कोषों ने कल 6,415.30 करोड़ रपये के शेयर खरीदे। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप भी लाभ में रहे।  बाजार में 1,669 शेयरों में नुकसान रहा, 1,182 लाभ में रहे। 237 शेयरों के भाव स्थिर रहे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.