डॉलर के मुकाबले रुपया दो पैसे चढ़कर 66.69 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंचा

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2017 06:17:59 AM
rupee gained two paise to Rs 66.69 per dollar reached

मुंबई। निर्यातकों और बैंकों की छिटपुट डॉलर बिकवाली से सुस्त और नीरस कारोबार के दौरान रुपया आज दो पैसे की मामूली तेजी के साथ 66.69 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

दिन के उत्तराद्र्ध में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र की बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण और प्रमुख घरेलू वृहद आर्थिक आंकड़ों के आने से पहले व्यापारी ताजा बड़े सौदों को खरीदने में सतर्कता बरतते नजर आये। केन्ीय सांख्यिकी कार्यालय सीएसओ द्वारा बाजार के बंद होने के बाद तीसरी तिमाही के अक्तूबर से दिसंबर सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी के आंकड़े घोषित किये जायेंगे जिसमें दूसरी बार पूरे वर्ष के अग्रिम अनुमान को भी जारी किया जायेगा।

अन्तरबैंक विदेशी मुा बाजार में आयातकों की मासांत डॉलर मांग के कारण रुपया 66.80 रुपये प्रति डॉलर पर कमजोर खुला लेकिन दोपहर के कारोबार में यह रख पलट गया और यह दिन के ताजा उच्चतम स्तर 66.68 रुपये प्रति डॉलर के स्तर को छू गया और अंत में यह दो पैसे अथवा 0.03 प्रतिशत की मामूली तेजी दर्शाता 66.69 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

पिछले लगातार तीन दिन के कारोबार में रपये में 27 पैसे की तेजी आई है। बंबई शेयर बाजार का सूचकांक आज 69.56 अंक की गिरावट दर्शाता 28,743.32 अंक पर बंद हुआ। इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने आज के कारोबार के लिये संदर्भ दर 66.7375  रुपये प्रति डॉलर और यूरो-रपये के लिये 70.7151 रुपये प्रति यूरो निर्धारित की थी। अन्तरमुा कारोबार में पौंड, यूरो और जापानी येन के मुकाबले रपये में गिरावट आई। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.