रुपया 4 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर

Samachar Jagat | Thursday, 08 Dec 2016 07:17:32 PM
Rupee at 4-week high

मुंबई। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पडऩे तथा शेयर बाजार में आयी बड़ी तेजी से गुरुवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 28 पैसे की मजबूती के साथ चार सप्ताह के उच्चतम स्तर 67.35 रुपए प्रति डॉलर पर पहुँच गया। गत तीन दिन में भारतीय मुद्रा 71 पैसे मजबूत हो चुकी है।

गत कारोबारी दिवस यह 27 पैसे चढक़र 67.63 रुपए प्रति डॉलर पर रही थी। चीन के मजबूत व्यापार आंकड़ों से वैश्विक आर्थिक परि²श्य को मिले समर्थन से शेयर बाजार के साथ मुद्रा बाजार में भी धारणा सकारात्मक रही। रुपया 12 पैसे की तेजी के साथ 67.51 रुपए प्रति डॉलर पर खुला और यही इसका दिवस का निचला स्तर भी रहा।

इसके बाद इसका ग्राफ लगातार चढ़ता रहा। कारोबार की समाप्ति से पहले 67.32 रुपए प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर को छूने के बाद यह गत दिवस की तुलना में 28 पैसे ऊपर 67.35 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह 11 नवंबर के बाद का इसका उच्चतम बंद स्तर है। कारोबारियों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आई गिरावट के कारण रुपया मजबूत हुआ है। साथ ही शेयर बाजार की तेजी से भी इसे समर्थन मिला। आज घरेलू शेयर बाजारों में पौने दो फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.