ट्रैक्टर के कलपुर्जों पर कम की जाये जीएसटी की प्रस्तावित दर सोनालिका

Samachar Jagat | Friday, 26 May 2017 04:50:55 PM
Reduction of tractor components, proposed rate of GST, Sonalika

भोपाल। केन्द्र सरकार द्वारा ट्रैक्टर कलपुर्जों पर प्रस्तावित माल एवं सेवा कर (जीएसटी) वर्तमान के मुकाबले दोगुना करने पर चिंता जताते हुए देश की जानी-मानी ट्रैक्टर कंपनी सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड ने केद्रं सरकार से मांग की है कि वह ट्रैक्टर पर जीएसटी 28 प्रतिशत के घटाकर पहले जैसे 14 प्रतिशत ही रखे, ताकि इसके बोझ से किसानों को बचाया जा सके।

सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) मुनीष कुमार ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘केन्द्र सरकार ने प्रस्तावित जीएसटी में कार एवं ट्रैक्टर के कलपुर्जों पर बराबर जीएसटी 28 प्रतिशत कर दिया है, जबकि इससे पहले ट्रैक्टरों पर मात्र 14 प्रतिशत कर लगा करता था। इससे ट्रैक्टर महंगे हो जाएंगे और इसका बोझ सीधे किसानों पर पड़ेगा।’’

उन्होंने कहा कि हम अन्य ट्रैक्टर कंपनियों के साथ मिलकर इस मुद्दे पर पिछले दो-तीन दिन से कें सरकार से बात कर रहे हैं और उनसे मांग करते हैं कि ट्रैक्टर कलपुर्जों पर 28 प्रतिशत प्रस्तावित जीएसटी कम कर वर्तमान व्यवस्था के तहत चल रहे 14 प्रतिशत तक ही रखा जाये।

कुमार ने बताया कि प्रस्तावित जीएसटी में ट्रैक्टर कलपुर्जों पर कर दोगुना करने से किसानों के साथ-साथ ट्रैक्टर उद्योग पर भी बहुत बड़ा असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर निर्माता कंपनियां नये ट्रैक्टर बनाने के लिए टायर सहित जो भी कलपुर्जे खरीदेंगी, उस पर कंपनियों को वर्तमान में चल रहे 14 प्रतिशत कर की जगह 28 प्रतिशत जीएसटी देनी पड़ेगी। इससे ट्रैक्टर काफी महंगे हो जाएंगे। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि जीएसटी लगने से ट्रैक्टर कितने महंगे होंगे।

जब उनसे पूछा गया कि जीएसटी बढऩे से यदि ट्रैक्टर महंगे होंगे, तो क्या सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड अपने ग्राहकों के लिए ट्रैक्टर के रेट कुछ कम करेगी, ताकि प्रस्तावित दोगुने जीएसटी का असर किसानों पर न पड़े, इस पर कुमार ने कहा, ‘‘इसके बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। जब समय आयेगा, उस पर विचार करेंगे।’’ गौरतलब है कि केन्द्र सरकार एक जुलाई 2017 से जीएसटी लागू करने जा रही है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.