जानिए ऐसा होगा 100 रुपये का नया नोट

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 02:11:11 PM
rbi new notes will be Rs 100

मुंबई। 500 और एक हजार रूपए के नोटबंदी के बाद जहां लोग छुट्टे पैसों की समस्या से जूझ रहे हैं वहीं भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही बाजार में 100 रूपये का नया नोट जारी करने का फैसला किया। 100 रूपये के इस नोट में पहचान के फीचर्स कुछ बड़े होंगे। 

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय बैंक महात्मा गांधी सीरीज-2005 में 100 रूपये का नया नोट जारी करेगा। इसमें दोनों नंबरिंग पैनल में कोई इनसेट शब्द नहीं होगा ।

साल 2016 की छपाई वाले नए नोट पहले से प्रचलन में 100 रूपये के नोट की डिजाइन वाले ही होंगे। इसमें अंक छोटे से बड़े होते जाएंगे। इसमें पहचान का चिन्ह् बड़ा होगा। साथ ही दृष्टिबाधित लोगों के लिए पहचान हेतु किनारे पर उभार वाली लाइनें भी होंगी।

रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने पहले से ही छोटे से बड़े होते अंकों वाला 100 का करेंसी नोट जारी कर दिया है। लेकिन इसमें ब्लीड लाइन और बड़ा पहचान चिन्ह् नहीं है। 

केंद्रीय बैंक ने कहा कि ये बैंक नोट भी चलन में बने रहेंगे। केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया है कि पूर्व में जारी किए गए सभी 100 के करेंसी नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे। इससे पहले पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह 20 और 50 रूपये के भी नए नोट जारी करेगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.