बैंकों को दो नवंबर को एटीएम को 100 रुपए के नोट के लिए व्यवस्थित करने का निर्देश दिया

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 04:20:22 AM
RBI had asked banks on November 2 to calibrate ATMs for Rs 100 notes

नई दिल्ली। सरकार के 500 और 1,000 रुपए के नोट पर प्रतिबंध लगाने के फैसले से करीब एक सप्ताह पहले ही रिजर्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दे दिया था कि वह अपने कम से 10 प्रतिशत एटीएम यानी करीब 20,000 एटीएम को केवल 100 रुपए का नोट जारी करने के अनुरूप व्यवस्थित कर लें।

बैंकों को इस आदेश को पूरा करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया था। हालांकि, इससे पहले कि बैंक इस प्रक्रिया को पूरा करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आठ नवंबर की शाम को ही 500 और 1,000 रुपए का नोट बंद करने की घोषणा कर दी।

रिजर्व बैंक द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया कि सरकार की साफ सुथरे नोट की नीति और जनता की 100 रुपए के बैंकनोट की उचित जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बैंकों को अपने एटीएम से खुदरा इस्तेमाल के लिए बैंक नोट जारी करने में अधिक इस्तेमाल होता है 100 रुपए के नोट अधिक संख्या में जारी करने चाहिए।

बैंकों को इस दिशा में प्रोत्साहित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि शुरुआती परीक्षण के तौर पर बैंकों के 10 प्रतिशत एटीएम केवल 100 रुपए के ही नोट जारी करें। ‘‘आपको इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अपने 10 प्रतिशत एटीएम को इस व्यवस्था के अनुरूप नए सिरे से व्यवस्थित करें।’’

देश में करीब दो लाख एटीएम हैं। इस बारे में तुरंत पता नहीं चल पाया कि कितने बैंकों ने रिजर्व बैंक के इस आदेश का पालन किया।

सरकार के उंचे मूल्य वर्ग के नोट वापस लेने के फैसले के बाद छोटे नोट पाने के लिए बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी लाइनें लग रही हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.